Hindi News »Rajasthan »Nagour» अमेरिका ने ईयू, कनाडा, मेक्सिको के लिए स्टील-एल्युमिनियम पर आयात शुल्क टाला

अमेरिका ने ईयू, कनाडा, मेक्सिको के लिए स्टील-एल्युमिनियम पर आयात शुल्क टाला

अमेरिका ने यूरोपियन यूनियन (ईयू), कनाडा आैर मेक्सिको के लिए स्टील और एल्युमिनियम पर आयात शुल्क (टैरिफ) को एक जून तक...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 05:55 AM IST

अमेरिका ने ईयू, कनाडा, मेक्सिको के लिए स्टील-एल्युमिनियम पर आयात शुल्क टाला
अमेरिका ने यूरोपियन यूनियन (ईयू), कनाडा आैर मेक्सिको के लिए स्टील और एल्युमिनियम पर आयात शुल्क (टैरिफ) को एक जून तक टाल दिया है। इसका उद्देश्य व्यापारिक विवाद से कुछ समय के लिए बचना है। अमेरिकी प्रशासन ने कहा है कि ईयू, कनाडा और मेक्सिको के साथ बातचीत आगे बढ़ रही है। इसे 30 दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

कनाडा और मेक्सिको का कहना है कि वे टैरिफ से स्थायी छूट की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन उन्हें हाल के हफ्तों में नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (नाफ्टा) पर हुई बातचीत के सिवा कोई गारंटी नहीं मिली है। यह बातचीत पिछले महीने वॉशिंगटन में शुरू हुई थी। अब यह 7 मई से फिर शुरू होगी। ईयू भी स्थायी समाधान चाहता है। ईयू हर साल अमेरिका को करीब 50,000 करोड़ रुपए के मेटल का निर्यात करता है। उसने चेतावनी दे रखी है कि अगर अमेरिका ने शुल्क लगाया तो वह भी हर साल अमेरिका से 23,000 करोड़ के आयात पर शुल्क बढ़ाएगा।

दक्षिण कोरिया मेटल का निर्यात 30 फीसदी घटाने पर राजी हो गया है, इसलिए अमेरिका ने उसे शुल्क से स्थायी छूट दे दी है। व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील के साथ भी स्टील और एल्युमिनियम के मसले पर सैद्धांतिक रूप से समझौते तक पहुंच चुका है। इसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। हालांकि भारत, चीन, जापान और रूस को अभी तक उसने छूट नहीं दी है।

मार्च में आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस साल मार्च में विभिन्न देशों से स्टील के आयात पर 25% और एल्युमिनियम पर 10% आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। उन्होंने इसके लिए अमेरिकी मेटल प्रोड्यूसर्स को अनुचित प्रतिस्पर्धा से बचाने और राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला दिया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×