• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Nagour News
  • चीन में सरकार की आलोचना के लिए मशहूर पेपा पिग कार्टून बैन, आसान इंग्लिश की वजह से ये स्कूली बच्चों का ‌फेवरेट था
--Advertisement--

चीन में सरकार की आलोचना के लिए मशहूर पेपा पिग कार्टून बैन, आसान इंग्लिश की वजह से ये स्कूली बच्चों का ‌फेवरेट था

चीन ने देशभर में पेपा पिग नाम का कार्टून बैन कर दिया है। वजह है कि ये कार्टून सरकार की नीतियों की हल्के-फुल्के अंदाज...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 05:55 AM IST
चीन में सरकार की आलोचना के लिए मशहूर पेपा पिग कार्टून बैन, आसान इंग्लिश की वजह से ये स्कूली बच्चों का ‌फेवरेट था
चीन ने देशभर में पेपा पिग नाम का कार्टून बैन कर दिया है। वजह है कि ये कार्टून सरकार की नीतियों की हल्के-फुल्के अंदाज में आलोचना करता था और तंज कसता था। आदेश आते ही देश के वीडियो प्लेटफॉर्म ने इस कार्टून के 30 हजार से ज्यादा एपिसोड हटा लिए हैं। हालांकि सरकार का तर्क है कि ये कार्टून देश में नकारात्मकता और अश्लीलता फैला रहा था। चीन के सोशल प्लेटफॉर्म से पेपा पिग का हैशटैग तक हटा दिया गया है। लोकल अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि- ‘पेपा पिग के बैन होने के जिम्मेदार इस कार्टून के क्रिएटर नहीं हैं। असल में ये अफवाह फैलाई गई है कि इस कार्टून की कंपनी सरकार विरोधी तत्वों से संबंध रखती है। लोगों को ये यकीन दिलाया गया कि ये कार्टून बनाने वाले लोग राष्ट्रविरोधी तत्वों से संपर्क रखते हैं, अनपढ़ हैं और अराजकता फैलाते हैं।’

हालांकि चीन में ये कार्टून स्कूली बच्चों के बीच खासा लोकप्रिय है। इस कार्टून की भाषा काफी आसान होती है, इस वजह से बच्चों को समझने में आसानी होती है। मां-बाप भी बच्चों को अंग्रेजी सीखने के लिए ये कार्टून देखने को बढ़ावा देते हैं। 2015 से ये कार्टून दिखाया जा रहा है। पेपा पिग की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बीजिंग और शंघाई में इस कार्टून की थीम पर दो इंटरटेनमेंट पार्क भी बनाए गए हैं।

इससे पहले चीन में पिछले साल विनी-द पू कार्टून को भी बैन कर दिया गया था। वजह थी कि इस कार्टून का लीड कैरेक्टर विनी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलता-जुलता दिखता था। इस कार्टून कैरेक्टर की मदद से राष्ट्रपति का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाया जाता था। इस वजह से कार्टून को बैन करने का फैसला लिया गया था।

इससे पहले चीन में विनी-द पू कार्टून को भी बैन कर दिया गया था क्योंकि ये राष्ट्रपति जैसा दिखता था

कार्टून ने पिछले एपिसोड में फेक फ्रेंडशिप पर तंज कसा था

पिछले कुछ समय में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की है। इस पर तंज कसते हुए पेपा पिग ने अपने पिछले एपिसोड में फेक फ्रेंडशिप से जुड़ी किरदारों को हल्के-फुल्के अंदाज में दिखाया था। पेपा पिग का ये एपिसोड काफी हिट भी रहा था।

X
चीन में सरकार की आलोचना के लिए मशहूर पेपा पिग कार्टून बैन, आसान इंग्लिश की वजह से ये स्कूली बच्चों का ‌फेवरेट था
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..