नागौर

--Advertisement--

ओशो पर बनेगी फिल्म, सुभाष घई कर रहे हैं प्रोड्यूस...

फ्रांस में चल रहे ‘71वें कान फिल्म फेस्टिवल’ में सुभाष घई ने आधात्यमिक गुरु ओशो के जीवन पर फिल्म बनाए जाने की...

Dainik Bhaskar

May 16, 2018, 05:55 AM IST
ओशो पर बनेगी फिल्म, सुभाष घई कर रहे हैं प्रोड्यूस...
फ्रांस में चल रहे ‘71वें कान फिल्म फेस्टिवल’ में सुभाष घई ने आधात्यमिक गुरु ओशो के जीवन पर फिल्म बनाए जाने की अनाउंसमेंट की है। इंटरनेशनल लेवल पर बनने वाली इस फिल्म का नाम ‘ओशो : अदर साइड ऑफ ओशियन’ तय किया गया है।

अमित कर्ण | मुंबई

अपने जमाने के मशहूर भारतीय आध्यात्मिक गुरु ओशो पर फीचर फिल्म बनने जा रही है, जिसका नाम ‘ओशो : अदर साइड ऑफ ओशियन’ होगा। इस फिल्म को सुभाष घई प्रोड्यूस कर रहे हैं। इंटरनेशनल लेवल पर बनने वाली इस फिल्म की अनाउंसमेंट कान फिल्म फेस्टिवल के इंडिया पवेलियन में मंगलवार को की गई।

‘रंग दे बसंती’ फेम कमलेश पांडे ने इस फिल्म की कहानी लिखी है। जब उनसे इस फिल्म को लेकर बातचीत हुई तो उन्होंने कहा..., ‘हम एक दशक से इस फिल्म के लिए निर्माता ढूंढ रहे थे, लेकिन जिसके पास भी जाते वह मना कर देता। सभी का यह कहना होता था कि ओशो की जिंदगी पर कौन फिल्म देखना चाहेगा। अब जब कुछ महीनों पहले नेटफ्लिक्स पर अमरीकियों ने ‘ओशो’ पर डॉक्यूमेंट्री बनाई तो अचानक ओशो पर बायोपिक बनाने की सुगबुगाहट तेज हो गई।

कान फिल्म फेस्टिवल में अनाउंसमेंट...

हम खुशनसीब हैं, जो सुभाष घई बोर्ड पर आ गए। वे इस फिल्म को प्रोड्यूस करने के लिए राजी हो गए। ओशो की जिंदगी पर हम हिंदी नहीं बल्कि एक इंटरनेशनल फिल्म बना रहे हैं। ठीक रिचर्ड एटनबरो की ‘गांधी’ के तर्ज पर। इसमें इंग्लिश एक्टर बेन किंग्सले ने बापू का रोल प्ले किया था।’

निर्देशक लक्षेन सुकामेली के साथ सुभाष घई

‘ओशो...’ के लिए अल पचीनो को किया गया था अप्रोच

कमलेश पांडे ने आगे बताया, ‘इस फिल्म में ओशो की भूमिका के लिए हमने अमेरिकन एक्टर अल पचीनो को अप्रोच किया था। उन्हें स्क्रिप्ट भी पसंद आई थी, पर वे भारतीय एक्सेंट यानी लहजे में बात नहीं कर पाते। इसलिए उन्होंने बड़ी विनम्रता से फिल्म को अस्वीकार कर दिया। बहरहाल ओशो के किरदार के लिए हमारी बात वहां के डस्टिन ली हॉफमैन के साथ भी हो रही है। ओशो में हम किसी इंटरनेशनल स्टार को ही कास्ट करेंगे।’

इतालवी डायरेक्टर लक्षेन करेंगे डायरेक्ट

कमलेश ने कहा..., ‘कान में हॉलीवुड के कई नामीगिरामी स्टूडियो ने भी इस फिल्म में दिलचस्पी दिखाई है। इस फिल्म को डायरेक्ट करने के लिए इतालवी डायरेक्टर लक्षेन सुकामेली को बोर्ड पर लाया गया है। नेटफ्लिक्स ने जो डॉक्यूमेंट्री बनाई है, वह पूर्वाग्रह से ग्रस्त है। उसमें ओशो के थॉट्स से ज्यादा कंट्रोवर्सी पर फोकस किया गया है। हम उनसे जुड़ी सच्चाई फिल्म में दिखाएंगे।

ओशो पर बनेगी फिल्म, सुभाष घई कर रहे हैं प्रोड्यूस...
X
ओशो पर बनेगी फिल्म, सुभाष घई कर रहे हैं प्रोड्यूस...
ओशो पर बनेगी फिल्म, सुभाष घई कर रहे हैं प्रोड्यूस...
Click to listen..