--Advertisement--

इस साल एमएसपी पर गेहूं खरीद 16 फीसदी अधिक

Nagour News - मौजूदा मार्केटिंग सीजन के दौरान अभी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीद पिछले साल के मुकाबले 16 फीसदी...

Dainik Bhaskar

May 16, 2018, 05:55 AM IST
इस साल एमएसपी पर गेहूं खरीद 16 फीसदी अधिक
मौजूदा मार्केटिंग सीजन के दौरान अभी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीद पिछले साल के मुकाबले 16 फीसदी अधिक यानी 3.18 करोड़ टन के पार हो चुकी है। जल्द ही गेहूं की सरकारी खरीद 3.2 करोड़ टन तक पहुंच जाने की उम्मीद है।

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) तथा राज्यों की एजेंसियों ने पिछले साल समान अवधि में 2.75 करोड़ टन गेहूं की खरीद की थी। वर्ष 2017-18 के दौरान गेहूं की सरकारी खरीद का आंकड़ा 3.082 करोड़ टन रहा था। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने रिकॉर्ड पैदावार की उम्मीद में इस साल एमएसपी पर गेहूं खरीद के लक्ष्य को बढ़ाकर तय किया था। एफसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल बड़ी तादाद में खरीद केंद्रों की स्थापना से गेहूं खरीद बढ़ी है। अधिक संख्या में खरीद केंद्रों की स्थापना से बड़ी तादाद में किसानों ने सरकारी एजेंसियों को अपनी फसल बेची है।

उन्होंने बताया कि इस साल देशभर में 18,326 खरीद केंद्रों की स्थापना की गई थी, जबकि पिछले साल गेहूं खरीदे के लिए 17,304 खरीद केंद्र खोले गए थे। उन्होंने बताया कि इस साल गेहूं की सरकारी खरीद लक्ष्य से ज्यादा होने की उम्मीद है। इस साल पंजाब व हरियाणा में गेहूं की सरकारी खरीद लक्ष्य से ज्यादा रही। हरियाणा में खरीद लगभग पूरी हो चुकी है। पंजाब व मध्य प्रदेश में इस महीने के आखिर तक खरीद पूरी होने की संभावना है। हालांकि मार्केटिंग सीजन अप्रैल से मार्च तक होता है। लेकिन गेहूं की अधिकांश खरीद शुरू के तीन महीनों में ही होती है।

प्रदेश में 15 जून तक चलेगी खरीद

एफसीआई के मुताबिक राजस्थान व उत्तर प्रदेश में एमएसपी पर गेहूं की खरीद 15 जून तक चलेगी।

X
इस साल एमएसपी पर गेहूं खरीद 16 फीसदी अधिक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..