Hindi News »Rajasthan »Nagour» सरकारी एजेंसियों ने खरीदा 40 दिन में 3.08 करोड़ टन गेहूं

सरकारी एजेंसियों ने खरीदा 40 दिन में 3.08 करोड़ टन गेहूं

पिछले 40 दिन के दौरान सरकारी एजेंसियों ने एमएसपी पर किसानों से सीधे 3.087 करोड़ टन गेहूं की खरीद की है, जो कि पिछले साल...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 12, 2018, 06:20 AM IST

पिछले 40 दिन के दौरान सरकारी एजेंसियों ने एमएसपी पर किसानों से सीधे 3.087 करोड़ टन गेहूं की खरीद की है, जो कि पिछले साल हुई कुल खरीद से अधिक है। पिछले साल सरकारी एजेंसियों ने 3.080 टन गेहूं खरीदा था। सरकार ने मौजूदा मार्केटिंग वर्ष के दौरान 3.20 करोड़ टन की सरकारी खरीद का लक्ष्य रखा है। सरकारी एजेंसियों की ओर से खरीदे गए गेहूं की सप्लाई सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बिक्री और कल्याण योजनाओं के तहत अनाज वितरण के लिए की जाती है।

खाद्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि पंजाब व हरियाणा में खरीद लगभग पूरी हो चुकी है। लेकिन मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश में खरीद जारी है। मंडियों में नई फसल का करीब 3.28 करोड़ टन गेहूं बिकने को आया था। इसमें से सरकारी एजेंसियों ने 3.08 करोड़ टन गेहूं खरीदा है। सरकारी एजेंसियां खरीदे गए गेहूं का किसानों को दो कार्य दिवस में ऑनलाइन भुगतान कर रही है।

मध्यप्रदेश व उत्तर प्रदेश खरीद में पिछड़े

सरकारी आंकड़ों के अनुसार पंजाब व हरियाणा में क्रमश: 1.234 करोड़ तथा 85.3 लाख टन गेहूं की एमएसपी पर खरीद की गई है, जो कि लक्ष्य से ज्यादा है। इस साल गेहूं की सरकारी खरीद के लिहाज से मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश काफी पीछे है। मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश में क्रमश: 59 लाख तथा 27 लाख टन गेहूं की ही खरीद की गई है।

पैदावार 1.42% कम

कृषि मंत्रालय के दूसरे अग्रिम अनुमान के मुताबिक इस साल गेहूं की पैदावार 9.71 करोड़ टन टन रहने का अनुमान है, जो कि पिछले साल से करीब 1.42% कम होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×