• Home
  • Rajasthan News
  • Nagour News
  • एक पद के लिए 60 दिन में आवेदन, 980 पदों के लिए भी 60 दिन, लेटलतीफी का नया रिकॉर्ड
--Advertisement--

एक पद के लिए 60 दिन में आवेदन, 980 पदों के लिए भी 60 दिन, लेटलतीफी का नया रिकॉर्ड

राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षाओं के विज्ञापन जारी करने का रिकॉर्ड बनाने के बाद अब एक नया कीर्तिमान स्थापित...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 06:20 AM IST
राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षाओं के विज्ञापन जारी करने का रिकॉर्ड बनाने के बाद अब एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। आयोग इतिहास में संभवतया ऐसा पहली बार हो रहा है जब केवल एक पद की भर्ती के लिए आयोग ने करीब 60 दिन यानी दो महीने का समय ऑन लाइन आवेदन के लिए दे दिया है। जबकि पूर्व में एक महीने से 40 दिन में ही आवेदन पूरे कर लिए जाते थे। इस बार यह सब संभव हो रहा है आयोग द्वारा अपनाए न्यू एप्लीकेशन ऑन लाइन पोर्टल थ्रो एसएसओ एंड आधार कार्ड की बदौलत। ऐसा भी पहली बार हुआ है कि ऑनलाइन आवेदन में आ रही परेशानी का मामला कोर्ट तक भी पहुंच गया। आयोग द्वारा पूर्व में केवल आरएएस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए एक महीने से डेढ़ महीने का समय दिया जाता रहा है। यदि किसी भर्ती में पदों की संख्या में बढ़ोतरी होने अथवा संबंधित विभाग द्वारा आरक्षण आदि को लेकर कोई बड़ा संशोधन किया जाता था, तो आयोग संबंधित भर्ती परीक्षा के लिए ऑन लाइन आवेदन की तिथि कुछ और बढ़ा देती थी। लेकिन सॉफ्टवेयर और सरवर में प्रॉब्लम के चलते संभवतः पहली बार ऐसा हुआ है कि आयोग को एक साथ सभी भर्ती परीक्षाओं की तिथियों में वृद्धि करनी पड़ी।

एक कारण यह भी...

पद एक, आवेदन के लिए 60 दिन

आयोग ने 2 अप्रेल से इस पोर्टल पर एप्लीकेशन मांगना शुरू किया। आयोग ने कॉलेज लेक्चरर 2018 संगीत वाद्य के एक पद के लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रेल से शुरू की। यह एक पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित है। आयोग ने इस पद के लिए अॉन लाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 अप्रेल तय की थी। लेकिन पोर्टल में तकनीकी प्रॉब्लम के चलते यह तिथि खिसकते खिसकते 31 मई तक पहुंच गई है। यानी एक पद के लिए ही अभ्यर्थी 60 दिन तक आवेदन कर सकेंगे।

अन्य भर्तियों में भी डेढ़ महीने से अधिक समय तक आवेदन

आयोग ने आरएएस 2018 के 980 पदों के लिए पूर्व में 12 अप्रेल 2018 से 11 मई 2018 तक ऑन लाइन आवेदन मांगे थे। अंतिम तिथि पहले 15 मई तक और अब 31 मई की गई है। कारण, पोर्टल मेंं आ रही परेशानी, अभ्यर्थी फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं।

कोर्ट पहुंचा मामला

प्रधानाध्यापक के 1200 पदों पर भर्ती के लिए आयोग ने ऑन लाइन आवेदन का समय एक महीने दिया था। यानी 6 अप्रेल से ऑन लाइन आवेदन शुरू हुए थे और अंतिम तिथि 8 मई तय की थी। इस भर्ती परीक्षा में अनुभव प्रमाण पत्र भी संलग्न करना था। प्रदेश भर में ऑन लाइन आवेदन में आ रही परेशानी को देखते हुए अभ्यर्थी कोर्ट पहुंच गए। आयोग ने हाईकोर्ट के आदेश पर अब इस भर्ती परीक्षा की अंतिम तिथि बढ़ा कर 25 मई तक कर दी है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि ऑन लाइन आवेदन नहीं कर पाने के कारण अभ्यर्थियों को कोर्ट की शरण लेनी पड़ी। अब तक परीक्षा परिणाम को लेकर ही अभ्यर्थी कोर्ट जाते थे।