--Advertisement--

आठ बार हुआ रिजेक्शन, उसके बाद मिला "हरमाॅयनी' का रोल

एमा वॉट्सन का जन्म 15 अप्रैल 1990 में फ्रांस के पेरिस शहर में हुआ था। मां का नाम जैकलीन और पिता क्रिस वॉट्सन थे। दोनों...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 06:20 AM IST
आठ बार हुआ रिजेक्शन, उसके बाद मिला
एमा वॉट्सन का जन्म 15 अप्रैल 1990 में फ्रांस के पेरिस शहर में हुआ था। मां का नाम जैकलीन और पिता क्रिस वॉट्सन थे। दोनों ही पेशे से वकील थे। एमा केवल 5 साल की थीं जब उनके माता-पिता का तलाक़ हो गया था। इसके बाद वे अपनी मां के साथ इंग्लैंड के ऑक्सफर्ड शहर में रहने लगीं। वीकेंड्स पर वे अपने पिता से लंदन मिलने जाया करती थीं।

6 साल की उम्र में ही उन्होंने थिएटर आर्ट स्कूल में भी एडमिशन ले लिया था। यहां वे संगीत, नृत्य और अभिनय सीखा करती थीं। टीचर्स एमा के अभिनय से बहुत प्रभावित थे और उन्हें एक्टिंग में ही करियर बनाने की सलाह देते थे। जब वे 10 साल की हुईं तो स्कूल में होने वाले स्टेज ड्रामा में भी हिस्सा लेने लगीं। वे रोज 5 घंटे एक्टिंग की प्रैक्टिस करती थीं। वे एकेडेमिक्स में भी टॉप कर रही थीं। सही मायनों में एमा के करियर की शुरुआत 1999 में हुई, जब जेके रोलिंग की मशहूर किताब "हैरी पॉटर एंड द फिलॉसफर्स स्टोन' की कास्टिंग शुरू हुई। इस दौरान ही वॉट्सन कास्टिंग एजेंट्स की नजरों में आईं। एमा को ऑडिशन के लिए बुलाया गया लेकिन उन्हें चुना नहीं गया। ऑडिशन दोबारा लिया गया लेकिन कास्टिंग क्रू संतुष्ट नहीं हुआ। इस तरह एमा के लगातार 8 बार ऑडिशन हुए और तब जाकर बड़ी मुश्किल से उन्हें "हरमाॅयनी ग्रैंजर' के रोल के लिए चुन लिया गया।

2001 में हैरी पॉटर एंड द फिलॉसफर्स स्टोन रिलीज हुई। पहले ही हफ्ते में फिल्म हाउसफुल हो गई और साल की सबसे बड़ी हिट भी साबित हुई। वॉट्सन को पांच पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया। इसके बाद "हैरी पॉटर एंड द चेंबर ऑफ सीक्रेट्स' रिलीज हुई। इस फिल्म के लिए एमा को ब्रावो मैगज़ीन की तरफ से ऑटो अवॉर्ड दिया गया।

2005 में "हैरी पॉटर एंड द गॉब्लेट ऑफ फायर' के लिए एमा को ब्रॉन्ज ऑटो अवॉर्ड दिया गया। वे टीन वोग मैगज़ीन के कवर पर भी दिखाई दीं। ऐसा पहली बार था की कोई इतना यंग आर्टिस्ट टीन वोग के कवर पर दिखाई दिया था। 2007 में "हैरी पॉटर एंड द आॅर्डर ऑफ द फीनिक्स' रिलीज हुआ जिसने पहले ही हफ्ते में 3,327 मिलियन डॉलर्स कमाई की। एमा को नेशनल मूवी अवॉर्ड दिया गया। इस फिल्म के बाद एमा ने कह दिया की अब वे पैसों के लिए काम नहीं करेंगी। मार्च 2009 तक वे फोर्ब्स की लिस्ट में मोस्ट वैल्युएबल यंग स्टार की श्रेणी में 6वें स्थान पर थीं। फरवरी 2010 तक वे हॉलीवुड की सबसे महंगी फीमेल स्टार बन गईं थीं। इस दौरान एमा का नेट वर्थ तकरीबन 20 मिलियन पाउंड्स हो चुका था। एमा ने डिज़्नी की "ब्यूटी एंड द बीस्ट' में बेला का किरदार निभाया। ये 2017 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी।

Âनाम : एमा शार्लेट ड्युएर वॉट्सन

 जन्म : १५ अप्रैल १९९०

 काम : ब्रिटिश एक्टर

X
आठ बार हुआ रिजेक्शन, उसके बाद मिला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..