5वीं बोर्ड परीक्षा चार अप्रैल से, वंचित रहने वाले 21 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

Nagour News - 5वीं बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम तय कर दिया गया है। परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होंगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन से...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 05:41 AM IST
Nagaur News - rajasthan news 5th board exam from apr 4 deprived people can apply till jan 21
5वीं बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम तय कर दिया गया है। परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होंगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन से वंचित रहने वाले एवं आवेदन में रही खामियों को दूर करने के लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है। ऐसे विद्यार्थी 14 से 21 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर की ओर से विद्यार्थी शाला दर्पण और पीएसपी पोर्टल को अनलॉक किया जाएगा। आवेदन से कोई विद्यार्थी वंचित न हो, इसके लिए विभाग ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) प्रधानाचार्य को 18 जनवरी से पहले जिला परीक्षा संचालन समिति की बैठक आयोजित कर मदरसा व संस्कृत स्कूलों का भी ऑनलाइन आवेदन करवाने के आदेश दिए हैं। विभाग ने स्पष्ट किया है कि इस शिक्षा सत्र में 5वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन के लिए ऑफलाइन की व्यवस्था नहीं है। दुबारा मौका देने के बावजूद कोई स्कूल आवेदन से वंचित रहता है तो इसके लिए डाइट जिम्मेदार रहेगा।

पंचायत स्तर पर होंगे केंद्र

परीक्षा केंद्र आदर्श स्कूल को ही बनाया जाना है। किसी पंचायत में आदर्श स्कूल नहीं है तो वहां उत्कृष्ट स्कूल को केंद्र बनाया जाएगा। पंचायत में एक से अधिक आदर्श स्कूल, भिन्न राजस्व गांव में है तो अलग से परीक्षा केंद्र बना सकेंगे। पंचायत में आदर्श एवं उत्कृष्ट स्कूल दोनों होने की स्थिति में आदर्श स्कूल ही परीक्षा केंद्र बनेगा।

X
Nagaur News - rajasthan news 5th board exam from apr 4 deprived people can apply till jan 21
COMMENT