बेनीवाल ने विधानसभा में उठाया भू-माफियाआंे का मुद्दा, बालिया भी चर्चा में

Nagour News - विधानसभा में खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल ने कई मुद्दों पर सवाल उठाते हुए सरकार को कठघरे में खड़ा किया। बेनीवाल...

Feb 15, 2020, 10:25 AM IST
Nagaur News - rajasthan news beniwal raised the issue of land mafia in assembly balia also in discussion

विधानसभा में खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल ने कई मुद्दों पर सवाल उठाते हुए सरकार को कठघरे में खड़ा किया। बेनीवाल ने स्थगन प्रस्ताव पर कहा कि सदन की यह समस्या भविष्य के लिए घातक साबित होगी। बेनीवाल ने कहा कि नागौर के बालिया गांव में तालाब में सरपंच द्वारा सरकारी भवन बनाने के मामले में अपना निर्णय सुनाया जिसमें 1947 की स्थिति वापस लागू करने के लिए कहा गया मगर न्यायालय के आदेश की सरकारी सिस्टम व्याख्या भी ढंग से नहीं कर पाता जो सोचने वाली बात है। बेनीवाल ने कहा, आजादी के बाद ऐसे कई किसान भूमिहीन थे जिनको सरकार ने जमीनें दी। नागौर में भी ऐसे 2780 मामले हैं जिनमें से 2723 प्रकरण राजस्व मंडल को भेजे जा चुके हैं। इनमें से 803 में राजस्व मंडल ने निर्णय सुनाते हुए 27 प्रकरणों की दुबारा सुनवाई करने तथा 776 प्रकरणों में खातेदारी जमीन को मूल किस्म में संधारित करने के आदेश दिए थे। ऐसे मामलों में विधानसभा अध्यक्ष को खुद संज्ञान लेने की जरूरत है। एक तरफ तो भू-माफिया सरकारी सिस्टम को धत्ता बताते हुए जमीनों पर कब्जे किए बैठे हैं वहीं दूसरी ओर किसानों को बेघर कर जमीन को सरकारी में बदला जा रहा है। बेनीवाल ने अध्यक्ष को कहा कि ऐसे मामलों में आप चाहे रिव्यू पिटीशन लगाएं या सुप्रीम कोर्ट जाएं मगर किसानों के लिए संवेदनशील सिस्टम की तरह काम करें।

लिया रोडवेज के वार्षिक प्रतिवेदन की चर्चा में भाग

खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल ने रोडवेज के सार संभाल की नैतिक जिम्मेदारी बताते हुए निजीकरण के विरोध में भी अपने विचार व्यक्त किए। कहा कि रोडवेज के लिए पीपीपी मॉडल पर विचार करना घातक होगा पीपीपी मॉडल निजीकरण की पहली सीढी है। खींवसर विधायक ने उन्होंने समझाया कि जिस तरह मुख्य मंत्री के आने से अफसर सचेत हुए वैसे ही यदि परिवहन मंत्री जिलों, आगारों, रूटों का औचक निरीक्षण करें तो निश्चित रूप से रोडवेज की स्थिति सुधर सकती है।

बेनीवाल बोले- पीड़ित की सुनवाई बहुत जरूरी, लोगों को सदन से उम्मीद है

X
Nagaur News - rajasthan news beniwal raised the issue of land mafia in assembly balia also in discussion
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना