सीएम ने पूछा- क्या सिलिकाेसिस पीडितों काे समय पर मिल रही है सहायता राशि?

Nagour News - मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीसी से शुक्रवार को प्रदेश के सभी कलेक्टर्स से सीधा संवाद किया। सबसे ज्यादा चिकित्सा...

Feb 15, 2020, 10:25 AM IST
Nagaur News - rajasthan news cm asked are silikasis victims getting assistance on time

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीसी से शुक्रवार को प्रदेश के सभी कलेक्टर्स से सीधा संवाद किया। सबसे ज्यादा चिकित्सा व्यवस्था पर फोकस किया। वृद्धावस्था पेंशन के लंबित केसों और राजस्थान संपर्क पोर्टल 181 में दर्ज शिकायतों के निस्तारण के समय पर निस्तारण नहीं होने पर कलेक्टर्स को सख्त हिदायत दी है। उन्होंने वीसी के दौरान पूछा क्या सिलिकोसिस पीड़ित व्यक्तियों को सहायता राशि का भुगतान समय पर हो रहा है? तो संबंधित विभाग के अधिकारियों व कलेक्टर ने हां में जवाब दिया। हालांकि वीसी से पहले भवाद निवासी सिलिकोसिस पीड़ित ओमप्रकाश ने कलेक्टर को ज्ञापन दे मूल दस्तावेज पेश करते हुए गुहार लगाई थी कि वह लंबे समय से सहायता राशि के लिए भटक रहे है। लेकिन उसे राहत नहीं मिल रही। सहायता राशि के लिए काफी समय पहले आवेदन भी कर दिया था। 23 जनवरी को जयपुर शिविर में जांच में सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित होना प्रमाणित पाया गया तो उसके बाद उन्हांेने आवेदन के मूल दस्तावेजों का सत्यापन भी करवा लिया। मगर उसे पैसा नहीं मिला। कलेकटर ने जल्द राहत का भरोसा दिया।

नागौर. वीसी में बैठने को जगह नहीं मिली तो बाहर बैठे कर्मचारी।

अंदर जगह नहीं मिली तो बाहर मोबाइल में खोए रहे कर्मी

कलेक्ट्रेट के राजीव गांधी सेवा केंद्र में जैसे ही दाेपहर 3.30 बजे से वीसी शुरू हुई तो अंदर कक्ष में जगह नहीं मिलने के कारण ज्यादातर विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को बाहर के कक्ष में ही घंटांे तक बैठना पड़ा। बाहर के कक्ष में जहां पीड़ितों की जन सुनवाई के लिए लगी कुर्सियों पर अधिकारी अपने-अपने मोबाइल में खोए से नजर आए। उनको इंतजार था कि वीसी के दौरान उन्हें कभी भी बुलाया जा सकता है। ऐसे में वो सरकारी आंकड़ों के दस्तावेजों के साथ तैयारी में बैठे रहे।

सीएम ने इन बिंदुओं की समीक्षा- सीएम गहलाेत ने वीसी में सरकार की फ्लैगशिप योजनाअाें, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच व दवा योजना, श्रम विभाग की योजना, एक रुपए किलो गेहूं, सामाजिक पेंशन, पालनहार योजना, सीएम रिलीफ फंड, संपर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को लेकर समीक्षा की।

वीसी में सीएम अशोक गहलोत ने कहा- कि समस्त सिलिकोसिस पीड़ित व्यक्तियों को सहायता राशि का भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

सिलिकोसिस के मरीजों की स्क्रिनिंग के लिए उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित हो। श्रमिकों के हक को लेकर लंबे अर्से से लड़ रही संस्थाओं और मानवाधिकार आयोग के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने अपनी नई पॉलिसी में शामिल कर लिया था।

X
Nagaur News - rajasthan news cm asked are silikasis victims getting assistance on time
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना