पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Nawa News Rajasthan News English Paper On The First Day Of The 12th Board Examination 2633 Students Sat On 14 Centers In Ladanun

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12वीं बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हुआ अंग्रेजी का पेपर, लाडनूं में 14 केंद्रों पर 2633 विद्यार्थी बैठे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता| कुचामन सिटी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हुई। परीक्षा का पहला दिन होने के कारण परीक्षार्थी निर्धारित समय से पूर्व ही अपने अपने परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर यहां बोर्ड पर लगे रोल नंबर के हिसाब से अपना कक्ष ढूंढने में लगे रहे। गुरूवार सुबह साढ़े 8 बजे से शुरू हुई परीक्षा पौने 12 बजे तक चली। 12 वीं बोर्ड परीक्षा का पहले दिन अंग्रेजी विषय का पेपर सम्पन्न हुआ। विद्यार्थियों ने बताया कि अंग्रेजी का पहला पेपर बहुत ही सरल था, ऐसे में परीक्षा सम्पन होते ही परीक्षार्थी खुशी खुशी सेंटर से बाहर आ रहे थे। कुचामन में 5 परीक्षा केन्द्र है, जिसमें अकेले जवाहर सीनियर सैकंडरी विद्यालय में 792 विद्यार्थियों का सिटिंग प्लान था, जिसमें 773 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश से पूर्व विद्यार्थियों की तलाशी ली गई और वीडियोग्राफी भी करवाई गई।

जवाहर स्कूल में बनाया गया बोर्ड उत्तरपुस्तिकाओं का संग्रहण केन्द्र
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में बोर्ड उत्तरपुस्तिका संग्रहण केन्द्र बनाया गया है। इस केन्द्र पर गुरूवार को 74 परीक्षा केन्द्रों की उत्तरपुस्तिकाओं का संग्रहण हुआ। संग्रहण केन्द्र के प्रभारी अधिकारी हीरालाल ने बताया कि संग्रहण केन्द्र की सुरक्षा के लिए यहां कैमरा लगाया गया है और 4 गार्ड 24 घंटे इसकी सुरक्षा करेंगे।

नावां में दो परीक्षा केन्द्रों पर शुरू हुई बोर्ड परीक्षा, केंद्र पर पुलिसकर्मी भी रहे तैनात
नावां सिटी| शहर में दो परीक्षा केन्द्रों पर गुरुवार से बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केन्द्र पर गुरुवार को विद्यार्थियों ने पहला पेपर दिया। परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था एवं नकल रोकने के लिए पुलिस के जवान तैनात रहे। परीक्षा के पश्चात केन्द्र के बाहर छात्र-छात्राएं अपने शिक्षकों से प्रश्न पत्र पर चर्चा करते हुए नजर आए।

कुचामन सिटी
सुबह 8 बजे से शुरू हुई परीक्षा, लाडनूं में कुल 40 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित
लाडनूं| राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निर्देशन में यहां कक्षा 12वीं की परीक्षा गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई। परीक्षा में पहले दिन अंग्रेजी विषय का पर्चा हुआ। तहसील के 14 केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण आयोजित हुई। लाडनूं में 14 केन्द्रों पर कुल 2673 में से 2633 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से लाडनूं के जौहरी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 364 में 349 उपस्थित व 15 अनुपस्थित रहे। सूरजमल भूतोड़िया स्कूल में 178 में से 175 उपस्थित व 3 अनुपस्थित, केशरदेवी स्कूल में 173 में से 170 उपस्थित व 3 अनुपस्थित, सुनारी के राजकीय स्कूल में 294 में से 286 उपस्थित व 8 अनुपस्थित, भीकुलाल सारडा राजकीय विद्यालय निम्बी जोधा में 283 में से 282 उपस्थित व 1 अनुपस्थित, इन्द्रचंद सारडा बालिका विद्यालय निम्बीजोधा में 238 में से 237 उपस्थित व 1 अनुपस्थित, हुडास के राजकीय स्कूल में 102 में से 101 उपस्थित व 1 अनुपस्थित, बल्दू स्कूल में 111 में से 110 उपस्थित व 1 अनुपस्थित, रताऊ स्कूल में 151 में से 149 उपस्थित व 2 अनुपस्थित, बाकलिया स्कूल में 161 में 161 मौजूद रहे। सिलनवाद के राजकीय स्कूल में 135 में से 135 विद्यार्थी मौजूद रहे। जगन्नाथ तापड़िया विद्यालय जसवंतगढ़ में सीनियर सैकंडरी में 215 में से 213 उपस्थित व 2 अनुपस्थित तथा वरिष्ठ उपाध्याय में 50 में से 50 मौजूद रहे। राजकीय बालिका विद्यालय जसवंतगढ़ में 129 में से 126 उपस्थित व 3 अनुपस्थित तथा नंदलाल दाधीच राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धोलिया में 59 में से 59 मौजूद रहे।

परीक्षा देकर बाहर पहुंचे विद्यार्थियों ने पेपर को लेकर की चर्चा

बोरावड़| माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से होने वाली कक्षा बारह की बोर्ड परीक्षा गुरुवार 7 मार्च को कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। बोरावड़ में स्थापित दो परीक्षा केन्द्र पर 614 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

दोनों विद्यालयों में नकल की रोकथाम के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जानकारी अनुसार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 484 तथा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के केन्द्र पर 130 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। अंग्रेजी का प्रथम पत्र देकर विद्यार्थियों ने परीक्षा केन्द्र के बाहर आकर पेपर के सरल होने की चर्चा करते हुए एक दूसरे से अपने किए प्रश्नों का मिलान किया।

बूड़सू के दो परीक्षा केन्द्रों पर 498 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

बूड़सू| माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित 12वीं बोर्ड परीक्षा गुरुवार को दो परीक्षा केन्द्रों पर आरंभ हुई। परीक्षा के पहले दिन दोनों परीक्षा केन्द्रों पर 498 परीक्षार्थियों ने अनिवार्य अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी।

परीक्षा केन्द्र राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में केंद्राधीक्षक सुखाराम के अनुसार कुल पंजीकृत 306 परीक्षार्थियों में से 304 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। वही दूसरे परीक्षा केन्द्र राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय में केन्द्राधीक्षक मंगाराम बिजारणियां के अनुसार कुल पंजीकृत 197 परीक्षार्थियों में से 3 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। गुरुवार को परीक्षा शांतिपूर्वक हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें