पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Nawa News Rajasthan News Illegal Borewells Were Being Dug In Jabdinagar Administration Seized Machine

जाब्दीनगर में खोद रहे थे अवैध रूप से बोरवेल, प्रशासन ने जब्त की मशीन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

प्रशासन की ओर से नियमित कार्रवाई करने के बाद भी नमक उत्पादकों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। नावां के पास ग्राम जाब्दीनगर में नमक उत्पादन इकाइयों में शनिवार दोपहर छोटी रोटरी बोरवेल मशीन से बोरवेल करवाया जा रहा था।

जिसकी सूचना मिलने पर उपखण्ड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट व तहसीलदार गुरुप्रसाद तंवर अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और उन्होंने मशीन को जब्त कर आवश्यक कार्रवाई की। नागौर जिला डार्क जोन होने के बावजूद नमक उत्पादकों की ओर से नियमित बोरवेल करवाए जा रहे हैं। प्रशासन की ओर से बोरवेल पर कार्रवाई करने के बाद भी नमक उत्पादक बाज नहीं आ रहे हैं। बोरवेल मशीन संचालकों की ओर से नियमित रूप से रात के अंधेरे में बोरवेल किए जा रहे हैं लेकिन अब बोरवेल मशीन संचालकों के हौसले इतने बुलन्द हो गए कि दिन-दोपहर में भी बोरवेल कर रहे हैं। जाब्दीनगर गांव में बोरवेल होने की सूचना मिलने पर उपखण्ड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट, तहसीलदार गुरुप्रसाद तंवर मय टीम व पुलिस जाब्ते के मौके पर पहुंचे। जिस पर दो युवक बोरवेल रॉटरी मशीन चला रहे थे। इस दौरान मौके पर मौजूद एक अन्य व्यक्ति ट्रैक्टर लेकर मौके से भाग गया। इसके बाद अधिकारियों ने आवश्यक कार्रवाई करते हुए नगरपालिका नावां के ट्रैक्टर से मशीन जब्त कर तहसील कार्यालय पहुंचवाया।

पक्षी त्रासदी के बाद झील में 136 बोरवेल नष्ट, दूसरी तरफ अवैध खुद रहे : उपखण्ड अधिकारी जाट ने बताया कि डार्क जोन क्षेत्र होने व पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की शर्तों का उल्लंघन करते हुए बिना सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के रॉटरी मशीन से अवैध रूप से नलकूप खोदा जा रहा था।

मौके पर उपस्थित नुन्दाराम जाट ने बताया कि लोसल निवासी शिवभगवान पूनिया की नमक उत्पादन इकाई में बोरवेल खुदवाया जा रहा था। रॉटरी मशीन चालकों ने बताया कि मशीन हनुमान माली की है। जिस पर अधिकारियों ने मशीन जब्त कर उचित कार्रवाई शुरू की। उल्लेखनीय है कि नावां में पक्षी त्रासदी के बाद प्रशासन ने झील क्षेत्र में कार्रवाई शुरू की थी।

तब से अब तक 136 अवैध बोरवेल नष्ट की जा चुकी है। मगर दूसरी तरफ लोग अपने खुद की जमीनों पर अवैध रूप से बोरवेल खुदवा रहे हैं। एक जानकारी के अनुसार नावां क्षेत्र में चार बोरवेल मशीनों से अवैध रूप से बोरवेल खोदी जा रही है।

नावां. ग्राम जाब्दीनगर में एक नमक उत्पादन इकाई से बोरवेल रॉटरी मशीन जब्त करते हुए।
खबरें और भी हैं...