सूर्य के उत्तरायण में आने पर दान-पुण्य कर की पतंगबाजी

Nagour News - भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी (आंचलिक) शहर व ग्रामीण अंचल में बुधवार को मकर संक्रान्ति का पर्व उत्साह और उमंग के...

Jan 16, 2020, 09:30 AM IST
Kuchaman News - rajasthan news kite flying by donating and doing virtuous when the sun comes to uttarayan
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी (आंचलिक)

शहर व ग्रामीण अंचल में बुधवार को मकर संक्रान्ति का पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। इस दौरान कई तरह के धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए और महिला-पुरुषों ने इनमें उत्साह पूर्वक भाग लेकर पुण्य अर्जित किया। पर्व को लेकर अल सुबह से ही धार्मिक स्थलों व गौशालाओं में दान-पुण्य करने वाले महिला-पुरुषों की खासी मौजूदगी बनी रही।

इधर, प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों ने पतंगबाजी में हाथ आजमाया। पतंगबाजी का आलम ये रहा कि दिन चढ़ने के साथ से दिल ढलने तक आसमान में हजारों रंग-बिरंगी पतंगे अटखेलियां करती नजर आई। घरों में गुड़-तिल के व्यंजन और दाल के बड़े बनाए और खाए गए। इस दौरान पतंग-डोर आदि की बिकवाली भी परवान पर रही। शाम ढलते ही युवाओं ने रोशनी वाली पतंगे और आकाश दीपक उड़ाने का लुत्फ उठाया। अल सुबह हालांकि हलका कोहरा छाया रहा और हवाओं में ठंडक घुली रही। पतंगबाजी को लेकर दिनभर छतों पर रौनक बनी रही। इधर, दिनभर दान-पुण्य का दौर चला और सनातन परम्पराओं का निर्वहन करते हुए महिला-पुरुषों ने उत्साहपूर्वक दान-पुण्य किया। खासकर गोवंश को गुड़ व हरा चारा आदि खिलाने का सिलसिला दिनभर चला।

कुचामन सिटी. आकाश दीपक उड़ाने का जतन करता हुए युवा।

X
Kuchaman News - rajasthan news kite flying by donating and doing virtuous when the sun comes to uttarayan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना