हिरण्यकश्यप का वध करने खंभ फाड़ प्रकटे भगवान नृसिंह

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:55 AM IST

Nagour News - नगर के प्रमुख कल्याण राय मन्दिर व नृसिंह मंदिर में शुक्रवार को नृसिंह जयंती पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया...

Didwana News - rajasthan news lord nrusingh the khambhak phang to kill hiranyakashipu
नगर के प्रमुख कल्याण राय मन्दिर व नृसिंह मंदिर में शुक्रवार को नृसिंह जयंती पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।कल्याण मन्दिर व्यवस्था समिति के उपमंत्री योगेश लाल शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर प्राचीन परम्पराओं का निर्वहन करते हुए सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक युवाओं ने हिरण्यकश्यप के स्वांग में उसी तरह की वेशभूषा पहन घर-घर जाकर कर वसूली के रूप में पैसे लिए। जिस प्रकार कृष्ण काल में हिरण्यकश्यप कर वसूलता था। शाम को मन्दिर परिसर में भव्य नृसिंह मेले का आयोजन हुआ। जिसमें नृसिंह भगवान के रूप धारण कर भक्तों को आशीर्वाद दिया। वर्षों से चली आ रही परम्परा में प्रहलाद की झांकी भी बनाई। इस दौरान नृसिंह भगवान का रूप में भक्त सात बार मन्दिर के अन्दर गए व बाहर आए। अंत में सातवीं बार प्रहलाद को उठाकर मन्दिर परिसर में ले गए। इस मेले में अनेक श्रद्धालु मौजूद रहे। इसी प्रकार नृसिंह मन्दिर में भी भव्य मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें अनेक भक्तगणों ने भाग लिया।

मकराना| शहर के श्रीचारभुजा मंदिर में शुक्रवार को भगवान नृसिंह की जयंती श्रद्धा के साथ मनाई गई। इस अवसर पर नृसिंह अवतार व भक्त प्रहलाद को हिरण्यकश्यप के चंगुल से बचाने की सजीव झांकी सजाई गई। वासुदेव पुजारी ने श्रद्धालुओं को नृसिंह अवतार की कथा सुनाई। जयंती महोत्सव में शामिल हुए श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। वही महिलाओं ने भगवान की आरती की। इस मौके पर कैलाश चंद सेवक, कमल व्यास, मुन्नालाल सेवक, भरत सेवक, घनश्याम सोनी, डीपी व्यास, श्याम सुंदर व्यास, विद्यालाल पुजारी सहित अनेक श्रद्धालु मौजूद थे।

डीडवाना. नृसिंह रूप में भक्तों को अशीर्वाद देते हुए।

आत्म चिंतन कर सोचें कि जो कर रहे हैं वो सही है या गलत : व्यास

डीडवाना | मनुष्य अपने आप में झांककर देखे व आत्म चिंतन कर सोचे कि जो कर रहा है वो सही है या गलत है। मनुष्य जीवन में आत्म चिंतन जरूरी है। यह विचार आडका बास में चल रही श्रीमद भागवत कथा के छठवें दिन व्यास पीठ पर विराजित पं. पुरुषोत्तम व्यास ने कही। उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का वृतांत सुनाते हुए कहा कि मनुष्य जीवन में स्त्री या पुरूष होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। स्त्री और पुरूष केवल मात्र शरीर है। मगर आत्मा तो आत्मा ही है। आत्मा अजर अमर है और शरीर जहां से आता है वहीं चला जाता है। उसी प्रकार गोपियां भी जन्म जन्मांतर की वो दिव्यात्माएं है जो भगवान को प्राप्त करना चाहती थी। गोपियों ने अपनी समस्त इन्द्रियों को संसार के विषयों से हटाकर भगवदोन्मुख किया। व्यास ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने गोपियों का वस्त्र हरण किया, गुजरियों की मटकियां फोड़ी व लोगों के घर जाकर मक्खन चुराने जैसी लीलाएं कर दर्शाया कि भक्ति व वात्सल्य के भाव से किया गया कार्य ही सर्वोपरी है। इस अवसर पर संगीतकार सर्वेश्वर व्यास ने छोटी-छोटी गईयां, छोटे-छोटे ग्वाल, छोटों सो मेरो मदन गोपाल भजन गाकर भक्तों को भाव विभोर कर दिया। वहीं बांसुरी वादन राजलदेसर निवासी घनश्याम पाण्ड्या ने किया। जावेद खान ने सितार वादन, अब्दुल खान ने तबला वादन किया। इस दौरान सर्वेश्वर व्यास, महेश वर्मा, बृजलाल शर्मा ने भव्य संगीत के साथ अनेक भजनों की प्रस्तुतियां दी। संगीतमय कथा में श्रद्धालु भाव विभोर हो गए।

नागाैर| शहर के अठियासन मार्ग ताऊसर रोड़ पर स्थित ईच्छापूर्ण शिव मंदिर के संत योगी बलवीरनाथ महाराज के देवलोकगमन के उपलक्ष में 17 मई को शाम सवा 8 बजे रात्रि जागरण का आयोजन होगा। आयोजन समिति के रानाराम चौधरी ने बताया कि 18 मई को विशाल भण्डारा आयोजित किया जाएगा।

मकराना। नृसिंह अवतार की झांकी के दर्शन करते हुए श्रद्धालु।

नावां. भगवान नृसिंह अवतार के दौरान मौजूद श्रद्धालु।

नावां के लक्ष्मीनारायण मंदिर में हुए कार्यक्रम

नावां सिटी| शहर के पिपली बाजार स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर में शुक्रवार को नृसिंह जयंती के अवसर पर भगवान विष्णु का अभिषेक किया गया। इसके बाद पूजा अर्चना कर शाम को नृसिंह अवतार की लीला का मंचन किया गया। लक्ष्मीनारायण मंदिर के पंडित ओमप्रकाश ने बताया कि ठाकुरजी की पूजा अर्चना के बाद आरती की गई।

भगवान नृसिंह रूप में भक्त प्रहलाद को बचाने व राक्षस हिरण्यकश्यप का वध करने के लिए खंभा फाड़कर प्रकट हुए। इससे पूर्व गुरुवार को मंदिर में विशाल भजन संध्या का आयोजन भी हुआ। नृसिंह अवतार के बाद लक्ष्मीनारायण मंदिर में सामूहिक विशाल आरती की गई। इसके बाद श्रद्घालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में महिला-पुरुष श्रद्धालु मौजूद रहे।

Didwana News - rajasthan news lord nrusingh the khambhak phang to kill hiranyakashipu
Didwana News - rajasthan news lord nrusingh the khambhak phang to kill hiranyakashipu
X
Didwana News - rajasthan news lord nrusingh the khambhak phang to kill hiranyakashipu
Didwana News - rajasthan news lord nrusingh the khambhak phang to kill hiranyakashipu
Didwana News - rajasthan news lord nrusingh the khambhak phang to kill hiranyakashipu
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543