26 जुलाई से शुरू होगा मिजल्स रूबेला कार्यक्रम

Nagour News - खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी परबतसर कार्यालय में 26 जुलाई से शुरू होने वाले मिजल्स रूबेला कार्यक्रम को लेकर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:40 AM IST
Parbatsar News - rajasthan news mizals rubella program starting july 26
खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी परबतसर कार्यालय में 26 जुलाई से शुरू होने वाले मिजल्स रूबेला कार्यक्रम को लेकर कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें डाॅ. मनिंदर शर्मा ने खण्ड के महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, महिला स्वास्थ्य दर्षिका एवं चिकित्सा अधिकारियों को मिजल्स रूबेला के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मिजल्स रूबेला कार्यक्रम के तहत 26 जुलाई से सभी सरकारी स्कूल, निजी स्कूल, मदरसा, आंगनवाड़ी व स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों के भी मिजल्स का टीका लगाया जाएगा। यह टीका 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगाया जाएगा और इस बारे में टीकाकर्मी को किन-किन बातों का ध्यान रखना है इनके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई व इसका माइक्रोप्लान बनाने के बारे में बताया गया। इस कार्यक्रम से पहले खण्ड क्षेत्र में दस्त नियंत्रण अभियान का कार्यक्रम भी 28 मई से प्रारम्भ होगा, जिसमें 5 वर्ष तक के बच्चों को आशा कार्यकर्ता के द्वारा घर घर जाकर ओआरएस के पैकेट व जिंक गोली का वितरण किया जाएगा।

सभी चिकित्सा संस्थानों में ओआरएस के पैकेट व जिंक गोली के लिए कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे व ओआरएस घोल बनाने के बारे में भी संस्थानों पर जानकारी दी जाएगी। जिसके बारे में डाॅ. डी.पी. जोशी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई। राकेश गौरा बी.पी.एम. द्वारा सभी संस्थानों के प्रसव कक्ष प्रोटोकॉल के अनुसार सुव्यवस्थित करने तथा नकारा समान की सूची तैयार करने के लिए जानकारी दी गई। हीरालाल गट्टानी बी.एन.ओ. द्वारा कार्यशाला की स्लाइड को प्रोजेक्टर द्वारा दिखाया गया।

इस कार्यशाला में खण्ड के सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, महिला स्वास्थ्य दर्षिका, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

परबतसर. कार्यशाला में मौजूद विभाग के अधिकारी व कर्मचारी।

X
Parbatsar News - rajasthan news mizals rubella program starting july 26
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना