भारत-भूटान जैसा कोई नहीं: मोदी

Nagour News - कूटनीतिक: मोदी नेबरहुड फर्स्ट और एक्ट ईस्ट पॉलिसी लाकर दोस्ती बढ़ाई ऐसा इसलिए: भारत-भूटान की सुरक्षा, बॉर्डर...

Bhaskar News Network

Aug 19, 2019, 06:35 AM IST
PHEE News - rajasthan news no one like india bhutan modi
कूटनीतिक: मोदी नेबरहुड फर्स्ट और एक्ट ईस्ट पॉलिसी लाकर दोस्ती बढ़ाई

ऐसा इसलिए: भारत-भूटान की सुरक्षा, बॉर्डर मैनेजमेंट, ट्रेड, अर्थ, हाइड्रो पावर संस्थाएं साथ में काम करती हैं

मोदी बोले- युवा वैज्ञानिक भारत खुद का सैटेलाइट बनाने आएंगे

एजेंसी | िथम्पू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान यात्रा के दूसरे दिन रविवार को रॉयल यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि भारत-भूटान जैसा दुनिया का कोई दूसरा देश नहीं है। दोनों एक-दूसरे की परंपराएं समझते हैं। भारत भाग्यशाली है कि वह राजकुमार सिद्धार्थ के बुद्ध बनने की जगह रहा। मैं आज भूटान के भविष्य के साथ हूं। आपकी ऊर्जा महसूस कर सकता हूं। कोई दो देश एक-दूसरे को उस तरह नहीं समझते जिस तरह भारत और भूटान एक-दूसरे को समझते हैं। आज भारत ऐतिहासिक बदलावों को देख रहा है। मैं भूटान के इतिहास, वर्तमान या भविष्य को देखता हूं तो मुझे दिखता है कि भारत और भूटान के लोग आपस में काफी परंपराएं साझा करते हैं। आज की दुनिया में पहले से ज्यादा मौके हैं, आपके पास आसाधारण काम के लिए ऊर्जा और क्षमता हैं। अपने लक्ष्य को समझिए और जुनून के साथ पीछा कीजिए।

मोदी ने कहा कि आप दुनिया के किसी भी कोने में चले जाएं, यदि आप पूछेंगे कि भूटान के बारे में क्या जानते हो, तो जवाब में हमेशा ‘ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस’ का कॉन्सेप्ट मिलेगा। इस पर मुझे कभी आश्चर्य नहीं होता, क्योंकि भूटान ने खुशी का भाव समझ लिया है।

युवाओं की बात

 




भूटान के 4 हजार छात्र भारतीय यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन कर रहे

दोस्ती के मायने: भारतीय विदेश मंत्रालय के बजट में भूटान के लिए 2,650 करोड़ रुपए अलग से रखे गए

भूटान का 60 फीसदी खर्च भारत से मिलता है

आर्थिक: 2016 में भारत, भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी बना



सहयोग: भारत ने 11वीं पंचवर्षीय योजना के लिए 4500 करोड़ रु. दिए




मोदी ने रॉयल यूनिवर्सिटी के 4 हजार छात्रों को संबोधित किया। बोले- आप संडे को मेरा लेक्चर सुनने आए हैं। यह खुशी की बात है कि भूटान के युवा वैज्ञानिक भारत आएंगे और खुद के लिए एक छोटा सैटेलाइट बनाने पर काम करेंगे।

X
PHEE News - rajasthan news no one like india bhutan modi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना