अब ख्याल की ढाणी में मेघवाल समाज नहीं करेगा मृत्युभोज

Nagour News - सामाजिक कुरीतियां त्यागने के लिए अब विभिन्न समाज आगे आने लगे है। कुरीतियों से आर्थिक नुकसान के साथ ही गरीब...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:17 AM IST
Didwana News - rajasthan news now meghwal society will not do death in the thought of khyal
सामाजिक कुरीतियां त्यागने के लिए अब विभिन्न समाज आगे आने लगे है। कुरीतियों से आर्थिक नुकसान के साथ ही गरीब परिवारों पर कर्ज को बोझ बढ़ जाता है। ऐसे में अब विभिन्न समाजों की ओर से कुरीतियां त्यागी जा रही है।

उपखंड क्षेत्र के गांव ख्याल की ढाणी में हुई मेघवाल समाज की बैठक में समाज के लोगो ने सामूहिक रूप से निर्णय लेते हुए सामाजिक कुरीतियों को मिटाने का प्रण लिया हैं। मेघवाल समाज के जिलाध्यक्ष बीएल भाटी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक समाज की ओर से मृत्युभोज बंद करने का निर्णय लिया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए भाटी ने कहा कि आज के इस युग में समाज को अगर आगे बढ़ाना है तो सबसे पहले हमें शिक्षित समाज का निर्माण करना होगा। शिक्षित समाज ही समाज मे फैली हुई कुरीतियों को जड़ मूल से नष्ट करने के लिए हमें प्रेरित करेगा। आज समाज में अनेक ऐसी कुप्रथाएं है जो समाज में गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को अंदर ही अंदर खोखला कर देती है और यह वर्ग आगे नहीं बढ़ सकता है। समाज वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए हमें सब को संगठित होकर कुरीतियों को मिटाना होगा।

भाटी के आह्वान पर समाज की ओर से सर्वसम्मति से मृत्युभोज बंद करने का निर्णय लिया गया। इस दौरान समाज के लोगों ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिए जाने का भी आह्वान किया।

डीडवाना. मृत्युभोज बंद करने के निर्णय के दौरान समाज के लोग।

पेरावणी प्रथा भी बंद

बैठक में समाज के लोगो ने सर्व सहमति से मृत्यु भोज नही करने के साथ ही परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर पगड़ी रस्म के दौरान घर की बहु के पीहर पक्ष द्वारा ससुराल पक्ष को दिए जाने वाली पेरावणी आदि प्रथा को बंद करने का निर्णय लिया। इस दौरान धन्नाराम खारड़िया, मगनाराम, उम्मेदराम, पूर्णाराम, रामेश्वरलाल, रामकुंवार, पेमाराम, पूसाराम, नंदाराम, बोदूराम, सुल्तानराम, जगदीश मेघवाल सहित बड़ी संख्या में समाज लोग मौजूद थे।

X
Didwana News - rajasthan news now meghwal society will not do death in the thought of khyal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना