विज्ञापन

ओवरलोड वाहन 31 तक करा सकेंगे चालान कंपाउंड

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:10 AM IST

Nagour News - परिवहन विभाग की ओर से एमनेस्टी स्कीम लागू की गई है। जिसमें टोल नाको और खान विभाग द्वारा जारी ई रवन्ना से संबंधित...

Nagaur News - rajasthan news overload vehicle will be able to up to 31 in invoice compound
  • comment
परिवहन विभाग की ओर से एमनेस्टी स्कीम लागू की गई है। जिसमें टोल नाको और खान विभाग द्वारा जारी ई रवन्ना से संबंधित ओवरलोड भार वाहनों के लिए यह योजना लागू की गई है। संयुक्त परिवहन आयुक्त ने यह आदेश जारी किए है।

जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने बताया कि टोल नाकों से प्राप्त जानकारी एवं खान विभाग द्वारा जारी ई रवन्ना के अनुसार ओवरलोड भार वाहनों द्वारा नियमों के अंतर्गत अपराधों को रोकने के लिए यह निर्देश मिले है।जिसमें किसी भी वाहन स्वामी द्वारा किसी भी परिवहन कार्यालय में स्वघोषणा कर 6 मार्च को जारी अधिसूचना तय प्रशमन राशि जमा कराने पर प्रशमन राशि की रसीद को किसी भी परिवहन कार्यालय में पेश कर सके। अधिसूचना के अनुसार बताया गया है अधिक वजन बताने के आधार पर परिवहन विभाग ने सीज किए वाहनों के खाते अब वाहन मालिक छूट के साथ 31 मार्च तक खुलवा सकते हैं।

विभाग ने यह छूट पहले 31 जनवरी तक दे रखी थी। इसके बाद इस आदेश को अब 31 मार्च तक लागू कर दिया है।

चौधरी ने बताया कि यह अधिसूचना केवल टोल नाकों से प्राप्त सूचना एवं खान विभाग द्वारा जारी ई रवन्ना से संबंधित मामलों में ही प्रभावी होगी।

यह है आदेश, अब तीन बार मिलेगी छूट

1. 18.5 टन तक के सकल भार यान के भार वाहनों द्वारा टोल नाकों से प्राप्त सूचना एवं खान विभाग द्वारा जारी ई रवन्ना के अनुसार एक कलेंडर माह में तीन बार तक के कारित अपराध के मामलों में 6 हजार तथा तीन बार से अधिक कारित अपराध के मामलों में 9 हजार रुपए राशि देनी होगी।

2. 18.5 टन से अधिक सकल भार यान के भार वाहनों द्वारा टाेल नाकों से प्राप्त हुई सूचना एवं खान विभाग द्वारा जारी की गई ई रवन्ना के अनुसार एक कलेंडर महीने में तीन बार से अधिक कारित अपराध के मामलों में 10 हजार रुपए की राशि और तीन बार से अधिक कारित अपराध के मामलों में पंद्रह हजार रुपए की राशि चुकानी होगी।

कई माह से जारी थी तैयारी

टोल प्लाजा पर बीच में करीब 6 महीने पहले ओवरलोड वाहनों के वे-ब्रिज के आधार सूची तैयार की गई थी। यह सूची परिवहन विभाग को जुर्माना वसूलने के लिए भेजी गई है। विभाग ने जुर्माना वसूलने के लिए इन वाहनों के खाते सीज कर दिया। इस वजह से वाहनों की फिटनेस अटक गई। परिवहन विभाग ने ट्रक ऑपरेटर्स को छूट के लिए एमनेस्टी योजना लागू की गई है।

X
Nagaur News - rajasthan news overload vehicle will be able to up to 31 in invoice compound
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन