• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • Merta News rajasthan news rail bus operation stopped between merta city merta road 3 3 trips of dmu itself from today

मेड़ता सिटी-मेड़ता रोड के बीच रेल बस का संचालन बंद, आज से डीएमयू के ही 3-3 फेरे

Nagour News - पच्चीस वर्ष पूर्व शुरू हुई रेल बस की अवधि समाप्त होने के साथ ही आज से इसका संचालन बंद हो गया है। अब रेल बस के स्थान...

Feb 15, 2020, 10:15 AM IST
Merta News - rajasthan news rail bus operation stopped between merta city merta road 3 3 trips of dmu itself from today

पच्चीस वर्ष पूर्व शुरू हुई रेल बस की अवधि समाप्त होने के साथ ही आज से इसका संचालन बंद हो गया है। अब रेल बस के स्थान पर तीन तीन टर्न डीएमयू के संचालित किए जाएंगे। पूर्व में तीन रेलबसों की अवधि समाप्त होने पर वर्कशॉप भेजा जा चुका था। अब चौथी को वर्कशॉप भेजा जाएगा।

मेड़ता रोड- मेड़ता सिटी के बीच संचालित रेल बस का 25 साल 3 माह 7 दिन के सफर के बाद अब रेल बस ने अलविदा कह दिया है। पूर्व में 15 वर्ष की अवधि समाप्त होने पर तीन रेल बसें वर्कशॉप जा चुकी है। चौथी रेल बस की संचालन अवधि समाप्त होने के साथ ही दो बार सात-सात दिन के लिए अवधि बढ़ाई गई थी। मगर अब 14 फरवरी 2020 से रेल बस का संचालन पूर्णतया बंद कर दिया गया है। अब रेल बस के स्थान पर डीएमयू का ही रैक संचालित किया जाएगा। राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने मेड़ता रोड- मेड़ता सिटी के बीच संचालित रेल बस के स्थान पर डीएमयू चलाने की मांग की थी। जो अब पूरी होने जा रही है। फिलहाल डीएमयू तीन-तीन टर्न संचालित होंगे।

पहले तीन रेलबसों की अवधि हो चुकी है समाप्त, अब चौथी को भी किया बंद


यहां पर चार रेल बसें खड़ी रहती थी। मगर तीन की पूर्व में ही अवधि समाप्त हो चुकी थी। इसलिए उन्हें जोधपुर भेजा गया। अब चौथी रेल बस को भेजा जाएगा। बैंगलोर कोच फैक्ट्री से नई रेल बस का निर्माण नहीं किया। इस कारण दूसरी रेल बस नहीं पहुंच सकी। इस मार्ग पर रेल बस नजर नहीं आएंगी। वर्तमान में 9-9 टर्न संचालित होने वाली रेल बस के स्थान पर कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हो सकी। अब यात्रियों को मात्र तीन-तीन टर्न से ही यात्रा करनी होगी। तीन-तीन टर्न में ही यात्रियों को 15 किमी का सफर 65 मिनट में पूरा करना होगा।


इसलिए मेड़ता रोड खड़ी रहती थी चार रेलबसें

बीकानेर से कोलायत, पीपाड़ से बिलाड़ा के बीच रेल बस का संचालन किया गया था। मगर भारी विरोध के कारण रेल बस का संचालन बंद कर दिया। आखिर मेड़ता रोड- मेड़ता सिटी के बीच एक रेल बस बार-बार खराब होने के कारण तीनों ही रेल बसों को मेड़ता रोड भेजा गया था। इसलिए यहां यार्ड में चार रेल बसें थी। एक रेल बस खराब होने पर दूसरी को संचालित होती थी। एक-एक करते हुए तीन रेल बसों को वर्कशॉप भेजा गया। अब इसका भी संचालन बंद कर दिया गया।

यात्रीगण ध्यान दें... यह है डीएमयू की समय सारणी

अब डीएमयू का रैक मेड़ता रोड से सुबह 5 बजे, 7.30 बजे व शाम को 5.45 बजे तथा मेड़ता सिटी से 6.15, 8.45 बजे व शाम 7 बजे संचालित किया जाएगा। हालांकि रेल बस का संचालन बंद होना था। फिर भी राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने मेड़ता रोड- मेड़ता सिटी के बीच संचालित रेल बस के स्थान पर डीएमयू चलाने की मांग की थी। जो अब पूरी होने जा रही है। फिलहाल डीएमयू के तीन-तीन टर्न संचालित होंगे। यह समय सारणी आज 15 फरवरी से ही लागू हो जाएगी।

मेड़ता सिटी में बागावास स्थित प्लेटफार्म से होगा संचालन

मेड़ता रोड- मेड़ता सिटी के बीच 9 रेलफाटक होने के साथ ही 15 किमी का सफर 65 मिनट में हो रहा है। इसलिए मंडल रेल प्रबंधक जोधपुर ने 4 फरवरी को स्वयं फीडबैक लेते हुए रेल बस में सफर किया था। इस कारण दो फाटकों को मेड़ता सिटी से बचाने के लिए दो फाटक पूर्व ही बागावास स्थित प्लेटफार्म से चलाया जाना संभव है। ज्ञातव्य है कि जागरूक नागरिकों ने रेल बस व्यवस्था में सुधार को लेकर न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाया था। एक माह में व्यवस्था सुधारने के निर्देश जारी किए गए थे। मगर आज तक कोई राहत नहीं मिली है।

मेड़ता रोड. समयावधि समाप्त होने के साथ ही यार्ड में खड़ी रेलबस एवं स्टेशन पर खड़ी डीएमयू।

Merta News - rajasthan news rail bus operation stopped between merta city merta road 3 3 trips of dmu itself from today
X
Merta News - rajasthan news rail bus operation stopped between merta city merta road 3 3 trips of dmu itself from today
Merta News - rajasthan news rail bus operation stopped between merta city merta road 3 3 trips of dmu itself from today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना