• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • Nagaur News rajasthan news silver factory running in merta considered illegal in investigation collector again ordered action

मेड़ता में चल रही सिल्वर फैक्ट्री को जांच में माना अवैध, कलेक्टर ने फिर से दिए कार्रवाई के आदेश

Nagour News - भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी कलेक्टर ने मेड़ता शहर के भारत वॉच चौराहे के पास आबादी क्षेत्र में स्थित एक सिल्वर...

Jan 16, 2020, 09:46 AM IST
भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी

कलेक्टर ने मेड़ता शहर के भारत वॉच चौराहे के पास आबादी क्षेत्र में स्थित एक सिल्वर फैक्ट्री को हटाने के आदेश विगत 23 दिसंबर 2019 को ही जारी कर दिए मगर इसके बावजूद क्षेत्र के एसडीएम व पालिका ईओ ने कलेक्टर के इस आदेश की पालना नहीं की।

अब जिला कलेक्टर ने पालिका ईओ के नाम एक रिमांइडर आदेश जारी कर उन्हें तत्काल प्रभाव से आबादी क्षेत्र में गैरकानूनी ढंग से संचालित हो रही सिल्वर फैक्ट्री को सीज करने के आदेश दिए है। प्रकरण के अनुसार मेड़ता सिटी के वार्ड नंबर 14 भारत वॉच चौराहे के पास रहने वाले प्रमोद सोनी ने अपने घर के पास चल रहे चांदी ढालने के कारखाने की शिकायत की थी।

सोनी लंबे समय से पूर्णा सिल्वर फैक्ट्री नामक कारखाने को लेकर शिकायतें करते आ रहे हैं। उनकी शिकायतों पर कलेक्टर ने नागौर के एसडीएम से इसकी जांच कराई और जांच रिपोर्ट के आधार पर इस फैक्ट्री को अवैध व गैरकानूनी माना। जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने 23 दिसंबर 2019 को ही मेड़ता एसडीएम व पालिका ईओ को संयुक्त रूप से इस फैक्ट्री को बंद कराने के आदेश दिए थे। इस आदेश की अब तक पालना नहीं हुई। पीड़ित सोनी 6 जनवरी को वापस कलेक्टर के समक्ष पेश हुआ। अब कलेक्टर ने 7 जनवरी को दुबारा पालिका ईओ के नाम आदेश जारी किया है। उन्होंने तत्काल फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए। आबादी क्षेत्र में इस प्रकार की फैक्ट्रियों के संचालन प्रदूषण के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। मगर इसको लेकर स्थानीय प्रशासन लंबे समय से ढिलाई बरत रहा है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना