स्टेनोग्राफर, लाइब्रेरियन और फार्मासिस्ट भर्ती में एक पद के लिए बढ़ेगा मुकाबला

Nagour News - राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पिछले दिनों 11 भर्ती परीक्षाओं की तिथियां स्थगित की थी। इनमें स्टेनोग्राफर,...

Bhaskar News Network

Jul 01, 2019, 10:15 AM IST
Ren News - rajasthan news stenographer librarian and pharmacist will grow up for a position in recruitment
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पिछले दिनों 11 भर्ती परीक्षाओं की तिथियां स्थगित की थी। इनमें स्टेनोग्राफर, लाइब्रेरियन और फार्मासिस्ट की तीन बड़ी भर्तियां शामिल थी। अब इन तीनों ही भर्तियों में ईडब्ल्यूएस और एमबीसी केटेगरी को शामिल करते हुए संशोधित विज्ञप्ति के हिसाब से एक बार फिर आवेदन लिए जाएंगे। इससे इन भर्तियों में अभ्यर्थियों की संख्या और बढ़ेगी। अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ते ही तीनों भर्तियों में एक पद के लिए मुकाबला और कठिन हो जाएगा। प्रतिस्पर्धा बढ़ने से अभ्यर्थियों को चयन के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। पिछले दिनों कार्मिक विभाग की ओर से चयन बोर्ड को प्राप्त गाइडलाइन के आधार पर इन भर्ती परीक्षाओं की तिथि को स्थगित किया गया था। अब इन भर्तियों के लिए सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों से फिर से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। लेकिन जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन कर दिया है। उनको फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थियों से श्रेणी परिवर्तन सहित अन्य किसी सूचना, दस्तावेज प्रमाण पत्र की जरूरत होने पर उनको अवसर प्रदान किया जाएगा। बोर्ड ने इन भर्तियों के विभागों को पत्र लिखकर कहा है कि पदवार संशोधित अभ्यर्थना तुरंत भिजवाई जाए। ताकि आगे की प्रक्रिया शुरू की जा सके। अब भर्तियों के लिए जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। तो बड़ी संख्या में और आवेदन आने की संभावना है। इससे इन तीनों ही भर्तियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी। फिलहाल स्टेनोग्राफर भर्ती में एक पद के लिए 65 अभ्यर्थी, लाइब्रेरियन में 62 और फार्मासिस्ट में 11 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला है। फिर से आवेदन लिए जाने की स्थिति में एक पद के लिए मुकाबला और कठिन हो जाएगा।

भर्ती का नाम पद कुल आवेदन मुकाबला

स्टेनोग्राफर भर्ती 1085 71295 65

पुस्तकालयाध्यक्ष 700 43353 62

फार्मासिस्ट भर्ती 1736 19000 11

बोर्ड ने कल विभागों के प्रतिनिधियों को बुलाया

भर्ती प्रक्रियाओं को गति देने के लिए चयन बोर्ड ने मंगलवार को सभी विभागों के प्रतिनिधियों को बुलाया है। इस समन्वय बैठक में दो केटेगरियों की भर्तियों पर चर्चा होगी। इसमें एक वह भर्तियां जिनमें परिणाम और नियुक्तियां बाकी है। दूसरी केटेगरी वह है जिसमें भर्ती परीक्षा का आयोजन होना है। इस बैठक में चयन बोर्ड विभागों से कहेगा कि जल्दी से जल्दी पद सृजित करते हुए संशोधित अभ्यर्थना भिजवाई जाए, ताकि भर्तियों के कार्य को गति दी जा सके।


X
Ren News - rajasthan news stenographer librarian and pharmacist will grow up for a position in recruitment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना