2019 का सबसे स्वच्छ सिटी डूंगरपुर, 6 मार्च को दिल्ली में मिलेगा पुरस्कार

Nagour News - जयपुर-डूंगरपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में राजस्थान से डूंगरपुर ने फिर अव्वल स्थान प्राप्त किया है। प्रदेश का एक...

Feb 27, 2019, 05:50 AM IST
जयपुर-डूंगरपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में राजस्थान से डूंगरपुर ने फिर अव्वल स्थान प्राप्त किया है। प्रदेश का एक मात्र शहर राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार के लिए चुना गया है। 6 मार्च को दिल्ली में डूंगरपुर को सम्मानित किया जाएगा। 24 घंटे सफाई, 100 फीसदी कचरा संग्रहण सहित स्वच्छता एप में सर्वाधिक नंबर लेने के कारण डूंगरपुर को जनजाति निकाय होने के कारण सबसे आगे रखा गया है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में 4237 निकायों ने भाग लिया लिया था। डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति ने लगातार तीसरे साल अपने शहर को इस दौड़ में शामिल रखा और 100 फीसदी ओडीएफ सहित कई सम्मान प्राप्त किए। मंगलवार को आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव वी के जिंदल ने राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन को एक पत्र भेजकर डूंगरपुर के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में चुने जाने की जानकारी दी।

6 मार्च को दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में स्वच्छ शहरों को पुरस्कार देंगे। राजस्थान से एक मात्र डूंगरपुर निकाय के सभापति और आयुक्त को दिल्ली पुरस्कार लेने को आमंत्रित किया है। डूंगरपुर के सभापति के.के.गुप्ता का कहना है कि उन्होंने स्वच्छता को अपना पहला लक्ष्य बनाया और शहर के प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता से जोड़ा। गुप्ता ने राज्य में सर्वप्रथम अपने शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाया। वही चार बार ओडीएफ का खिताब हासिल करने वाली राज्य की एक मात्र निकाय बन गया। केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं को शहर में लागू किया। जिसमे स्वच्छ भारत अभियान प्रमुख है।

इन कार्यों से मिला पहला पायदान

निकाय ने शहर में स्वच्छता अभियान के तहत शहर में प्रतिदिन मॉनिटरिंग बढ़ाई। 100 प्रतिशत घरों से कचरा संग्रहण, पॉलीथिन मुक्त शहर, कचरे का सही निस्तारण, कचरे से खाद बनाना, बायोगैस प्लांट से बिजली उत्पादन, साइंटिफिक लैंड फील का निर्माण, शहर में 24 घंटे सफाई की व्यवस्था के कारण डूंगरपुर को पहला स्थान हासिल हुआ। सभापति गुप्ता के अनुसार सर्वेक्षण के परिणामों से पहले हमारे शहर ने स्वच्छता एप में 400 में से 307.16 अंक प्राप्त किए। वही शहर को ओडीएफ प्लस का भी खिताब हासिल हो गया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में 200 नंबर मिले। स्वच्छता एप में सर्वाधिक नंबर लेकर डूंगरपुर सबसे ऊपर है। परिणाम 6 मार्च को जारी होंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना