रोल में जरूरतमंद लोगों को नहीं मिल रहा है पीएम आवास योजना का लाभ

Nagour News - सरकार आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास देने का दावा कर रही है, मगर रोल ग्राम में भूमि के...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:20 AM IST
Besroli News - rajasthan news the needy people are not getting the benefit of pm awas yojana in the role
सरकार आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास देने का दावा कर रही है, मगर रोल ग्राम में भूमि के अभाव में अनेक परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। यह बात रोल ग्राम में शुक्रवार को आयोजित महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर के दौरान देखने को मिली। इस दौरान गांव के बगताराम, किशनाराम, सिरदार, भेराराम, रामलाल, बंशीलाल, मनाराम, लिछमण, लाली, मोडी, रामा, भवनाराम सहित काफी संख्या में बनबागरिया समाज के लोगों ने शिविर प्रभारी सुशील गोदारा को ज्ञापन दिया। जिसमें बताया कि वे पिछले कई सालों से रोल में स्थाई रूप से निवास कर रहे हैं, मगर आज तक उनके नाम भूखण्ड का आवंटन नहीं हो पाया है। इस दौरान कई महिलाएं भी अपने छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लिए भूमि आवंटन के लिए बड़ी लाचारी से मिन्नतें मांग रही थी।

जानकारी अनुसार रोल ग्राम में ऐसे अनेक परिवार है जो पिछले कई सालों से स्थाई रूप से निवास कर रहे हैं तथा उनके नाम राशन कार्ड, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड व अन्य आवश्यक दस्तावेज तो बने हुए हैं, उनके नाम भूमि का आवंटन नहीं होने से सरकार की उक्त कल्याणकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। सर्वे के दौरान कई परिवार आवासहीन परिवार की श्रेणी में आते हैं, मगर आज तक इनके नाम भूमि का आवंटन नहीं होने से सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजना का लाभ इन परिवारों को नहीं मिल रहा है। शिविर में सरपंच प्रतिनिधि भींवसिंह खटीक, शिविर प्रभारी व मूंडवा पंचायत समिति के पीईओ सुशील भाकल, वीडियो मुखत्यारसिंह, लिपिक हनुमानराम भाकर, ग्राम रोजगार सहायक नाथूराम डिडेल, ग्राम पंचायत सहायक बसंती डिडेल, विजेंद्र जलवाणियां, नंदकिशोर सैन सहित काफी ग्रामीण उपस्थित थे। गांव के 28 भूमिहीन परिवारों के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत भी हो गए मगर भूमि के अभाव में उक्त परिवारों को पीएमएवाई का लाभ नही मिल रहा है तथा ये परिवार इधर-उधर भटक रहे हैं। विभागीय स्तर पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में कई परिवार तो यहां से पलायन भी कर गए हैं।

इस संबंध में वीडियो मुखत्यारसिंह ने बताया कि रोल ग्राम पंचायत के आबादी क्षेत्र में भूमि नहीं है तथा भूमिहीन परिवारों को भूमि आवंटन के लिए 2017 में जायल एसडीएम व नागौर एडीएम के पास फाइल भेजी हुई है। इसी प्रकार रोल में आयोजित ग्रामोत्थान शिविर में पट्टा बनाने के लिए पांच तथा खाद्य सुरक्षा योजना के नौ आवेदन प्राप्त हुए तथा अन्य विकास कार्यों पर भी चर्चा की गई।

रोल. भूमि आवंटन के लिए शिविर प्रभारी को ज्ञापन देते हुए।

X
Besroli News - rajasthan news the needy people are not getting the benefit of pm awas yojana in the role
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना