पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Nawa News Rajasthan News The Role Of The Police Will Play With 43 Thousand Students Of Crime Prevention Schools

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपराध रोकने स्कूलों के 43 हजार विद्यार्थी पढ़ाई के साथ निभाएंगे पुलिस की भूमिका

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी स्कूलों के कक्षा 9 व 10वीं में पढ़ाई करने वाले 43 हजार विद्यार्थी अब पढ़ाई के साथ-साथ पुलिस की भूमिका में दिखेंगे। ताकि प्रदेश में दिनोदिन बढ़ते अपराध काे आसानी से रोका जा सकें। दरअसल, पुलिस मुख्यालय ने शिक्षा विभाग के साथ मिलकर दो वर्षीय पुलिस कैडेट कार्यक्रम के लिए प्रदेश की 930 सरकारी स्कूलों का चयन किया है।

इन स्कूलों में शैक्षणिक सत्र-2019-20 में कक्षा-8 के 42 हजार 872 विद्यार्थियों स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) का बाकायदा प्रशिक्षण दिया जाएगा। जोश से लबरेज स्कूली छात्रों की एक टुकड़ी होगी। जिसके पास लॉ एण्ड ऑर्डर की शक्तियां तो नहीं हैं। मगर इस टुकड़ी के युवाओं की चाल-ढाल, कार्यशैली सभी कुछ एकदम पुलिस फोर्स की तरह ही होगी।

गौरतलब है कि क्राइम कंट्रोल और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सरकारी स्कूली विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए गृहमंत्रालय की स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना केरल राज्य के आधार पर प्रदेश में वर्ष 2013-14 में लागू किया गया था। लेकिन तीन साल से फाइलों में दबी पड़ी थी। अब पुलिस की इस पहल से सरकारी स्कूलों में एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) तैयार होंगे ही, साथ ही भविष्य में बेहतर पुलिसिंग की तस्वीर भी उभरकर सामने आएगी।

फायदा : अच्छे, सच्चे और ईमानदार नागरिक की नींव भी तैयार होगी

स्टूडेंट पुलिस कैडेट एसपीसी का प्रशिक्षण बुनियादी कानून, पुलिस की कार्यप्रणाली से 43 हजार विद्यार्थी रूबरू होंगे। अच्छे, सच्चे और ईमानदार नागरिक की नींव भी तैयार होगी।

चयनित विद्यार्थियों को सबसे बड़ा फायदा पुलिस भर्ती में एनसीसी के सी सर्टिफिकेट की तरह नौकरी के लिए छूट (1.5 अंक) मिलेगी। वहीं ये प्रशिक्षित विद्यार्थी क्षेत्र में गैरकानूनी गतिविधियों काे राेकने, अपराधियों की पहचान करने, यातायात नियंत्रण व नियम बताने, प्राकृतिक आपदाओं, आमजन को कानून की जानकारी देने, शांति व्यवस्था में सहयोग, राज्य व केन्द्र स्तरीय कार्यक्रमों, पुलिस विभाग की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों में सहयोग देने जैसे कार्य करेंगे।

उल्लेखनीय है कि दरअसल, पुलिस मुख्यालय ने शिक्षा विभाग के साथ मिलकर दो वर्षीय पुलिस कैडेट कार्यक्रम के लिए प्रदेश की 930 सरकारी स्कूलों का चयन किया है और अब इन स्कूलों में शैक्षणिक सत्र-2019-20 के दौरान कक्षा-8 के 42 हजार 872 विद्यार्थियों स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) का बाकायदा प्रशिक्षण दिया जाएगा। अब पुलिस की इस पहल से सरकारी स्कूलों में एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) तैयार होंगे ही, साथ ही भविष्य में बेहतर पुलिसिंग की तस्वीर भी उभरकर सामने आएगी।

नागौर के 31 स्कूलों के 1103 विद्यार्थियों का हाेगा चयन

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत नागौर की 31 सरकारी स्कूलों का चयन किया गया है। यहां अध्ययनरत 1103 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिसमें जिला मुख्यालय पर राबाउमावि नागौर, रामावि में छिला, पांचौड़ी, गोवा कलां, पांचला सिद्धा, कठोती, सुरपालिया, रोल, बड़ी खाटू, ईनाणा, बांगड़ डीडवाना, भुतोडिय़ा लाडनू, कसुंबी, अलखपुरा, खुनखुना, बोरावड़, परबतसर, अलतवा, पीलवा, सुरजी देवी कुचामन, नावां, मारोठ, शिव, मेड़तासिटी, भटनोखा, हरसोलाव, थावला, पादूकलां, कितलसर, खरनाल सहित खजनावा स्कूल शामिल है।

प्रशिक्षण की प्रक्रिया ऐसी... एसपीसी यूनिट में हाेते हैं 22 विद्यार्थी : एसपीसी यूनिट में 22 विद्यार्थी होते हैं।

कक्षा 9 व 10 के छात्रों के शारीरिक टेस्ट के बाद विद्यालय चयन बोर्ड स्टूडेंट पुलिस कैडेट का चयन करते हैं। गठित टीम को ट्रेनिंग देते है। जिसमें ड्रिल, योगा आदि का अभ्यास कराया जाता है। इनमें युवाओं को एसपीसी कैडेट्स और अधिकारी को सीपीओ (कम्यूनिटी पुलिस ऑफिसर) कहते हैं। एसपीसी कैडेट के लिए एक विशेष यूनिफार्म, एक प्रतीक चिह्न और झंडा भी है।

इसे परेड व प्रशिक्षण के दौरान धारण करते है। इन्हें स्थानीय मुद्दों के तहत कार्य करना होता है। महिला पुलिस स्टेशन, बाल सुरक्षा गृह, यातायात पुलिस, दमकल स्टेशन, थाना पुलिस और पुलिस लाइन ले जाकर कार्यशैली बताई जाएगी। डेट को प्रशिक्षण मूल्यांकन के बाद प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

पहले संभाग स्तर पर तैयार होंगे ट्रेनर

माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल के आदेशानुसार जुलाई माह में संभागवार स्कूलों के संस्था प्रधानाें, शारीरिक शिक्षकाें, जिला शिक्षा अधिकारियों मुख्यालय, नाेडल अधिकारी व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों के साथ पुलिस विभाग के ड्रिल इंस्पेक्टरों काे एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें