पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • PHEE News Rajasthan News The Unique Ziro Valley Of Arunachal The More Water You Take From The River The More You Bring It Not By Farming Machines Or Animals By Hands

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अरुणाचल की अनूठी जीरो वैली: नदी से जितना पानी लेते हैं उतना लाैटाते भी हैं; खेती मशीन या पशुओं से नहीं, हाथों से ही

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अरुणाचल प्रदेश के लोअर सुबंसरी जिले में समुद्रतल से 5600 फीट की ऊंचाई पर स्थित जीरो घाटी दुनिया के कुछ उन मुट्ठीभर ठिकानों में से है, जहां आज भी प्रकृति और परंपराओं की जुगलबंदी कायम है। हम जब यहां पहुंचे तो आठ-दस महिलाओं का समूह खेतों में काम कर रहा था। यह महिलाएं बारी-बारी से एक-दूसरे के खेत में काम करने जा रही हैं। दुनिया में संभवत: अपनी किस्म‍ की सबसे अनूठी खेती जीरो वैली में ही हो रही है। यहां खेती में किसी पशु या मशीन की मदद नहीं ली जाती, बल्कि सारा काम सिर्फ महिलाएं अपने हाथों से करती हैं। महिलाएं ही खेती करती हैं और वही परिवार की मुखिया भी होती हैं। यह वही अपातिनी जनजाति है, जिनकी महिलाएं काले नोज प्लग पहनती हैं और जिनके माथे से ठोढ़ी तक टैटू होते हैं।

माना जाता है कि अपातिनी जनजाति यहां सदियों से रह रही है। इनकी आबादी अब करीब 25 हजार है। आपातिनी ने ही यहां चावल की खेती शुरू की और सिंचाई के लिए नालीनुमा नहरों के चैनल बनाए। यह लोग प्रकृति को बिना नुकसान पहुंचाए जीवनयापन करते हैं। नदी से जितना पानी लेते हैं, उतना ही उसे लौटाते भी हैं। वैली को एक छोटी नदी से पानी मिलता है। इसे खेतों तक पहुंचाने के लिए नहरों का एक बेहतरीन चैनल बनाया गया है, जिससे किसी भी खेत में पानी की कमी नहीं होती। पानी सभी को बराबर मिलता है। यह नहरें आगे जाकर उसी नदी में वापस मिल जाती हैं। इस तरह नदी का जलस्तर बना रहता है।

प्रकृति को बिना नुकसान पहुंचाए जीवनयापन करती है अपातिनी जनजाति

चेहरे पर बने टैटू की प्रथा खत्म

चेहरे पर बने टैटू अपातिनी महिलाअों की पहचान है। हालांकि 1970 के बाद यह प्रथा खत्म हो गई है।

मंडे पॉजिटिव के लिए भेजिए अपनी या अपनों की प्रेरक कहानियां

हम सबके पास संघर्ष, साहस, प्रेरणा, ऊर्जा और सकारात्मकता से भरी हुई कोई न कोई कहानी होती ही है। कभी अपनी, तो कभी अपनों की। अगर आपके पास भी कोई ऐसी कहानी है, जिसे पढ़कर दूसरे लोग सार्थक या कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं तो उसे हमें लिख भेजिए। हम सर्वश्रेष्ठ कहानी को हर महीने के तीसरे सोमवार को प्रकाशित करेंगे। इस बार 22 जुलाई के अंक के लिए आप हमें अपनी पॉजिटिव कहानी ईमेल- positivestory@dbcorp.in पर भेज सकते हैं। कहानी अभिव्यक्ति पेज पर आपके नाम के साथ प्रकाशित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें