विज्ञापन

प्रशिक्षु 36 आईआरएस अफीम की खेती समझने चित्तौड़ आए

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 05:31 AM IST

Nagour News - भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ केंद्रीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के 36 प्रशिक्षु अधिकारी इन दिनों जिले में अफीम की...

PHEE News - rajasthan news trainee 36 understanding the farming of irs opium came to chittor
  • comment
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

केंद्रीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के 36 प्रशिक्षु अधिकारी इन दिनों जिले में अफीम की खेती समझने के लिए आए हैं। इनमें 6 महिला अधिकारी हैं। दल ने पहले दिन खेतों में जाकर नारकोटिक्स विभाग से पट्टा मिलने व किसानों से अफीम की खेती करने का तरीका व आॅफिस की कार्यप्रणाली समझी।

शुक्रवार को नीमच की अफीम फैक्ट्री देखेंगे। प्रशिक्षण के बाद ये विभिन्न राज्यों में पदस्थापित हैं। अभी वित्त मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय सीमा शुल्क अप्रत्यक्ष कर व नारकोटिक्स अकादमी राजस्व विभाग फरीदाबाद की ओर से पांच दिवसीय प्रशिक्षण के लिए निकले हुए हैं। दल बुधवार को जिला अफीम अधिकारी तृतीय खंड बीआर सुब्रमिनियम के निर्देशन में निंबाहेडा क्षेत्र के लक्ष्मीपुरा गांव में अफीम खेतों पर पहुंचा। खेती के नियम, नपती से तौल तक की सभी प्रक्रियाएं जानीं, बुधवार को केंद्रीय नारकोटिक्स आॅफिस में पहुंचा। जहां प्रशिक्षण दिया गया। निवारक दल अधीक्षक एसके पाठक, अफीम अधिकारी जगदीश मावल और बीआर सुब्रमिनियम ने आवश्यक जानकारी दी। दल गुरूवार को नीमच फैक्ट्री में भी जाएंगे।

X
PHEE News - rajasthan news trainee 36 understanding the farming of irs opium came to chittor
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें