यज्ञ में दी आहुति, 35 फीट की तेजाजी मूर्ति का अनावरण आज

Nagour News - गूलर में पंच दिवसीय रूद्र महायज्ञ एवं मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के चौथे दिन मंगलवार सुबह 7 बजे से स्थापित...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:20 AM IST
Nawa News - rajasthan news urjai in yajna 35 feet tejaaji statue unveiled today
गूलर में पंच दिवसीय रूद्र महायज्ञ एवं मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के चौथे दिन मंगलवार सुबह 7 बजे से स्थापित मंडल आदि का पूजन आचार्य पंडित विमल पारीक ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ करवाया। इसके पश्चात भगवान गणपति, पार्वती, वीरभद्र कार्तिकेय, नंदीश्वर, शिव, इसी के साथ लोक देवता वीर तेजाजी की मूर्ति का पुष्पाधिवास के साथ मूर्तियों के धृताधिवास, धूपाधिवास विधिवत रूप से संस्कार संपन्न कराए गए। समाजसेवी बन्ना राम डूडी, नारायण राम रिणवा, रामस्वरूप रिणवा, भंवरलाल चोटिया सहित 60 जोड़ों ने सहप|ीक रूद्र महायज्ञ में आहुतियां प्रदान की। बुधवार सुबह 7 बजे से रुद्र महायज्ञ में जोड़ों द्वारा आहुति दी जाएगी। साढ़े दस बजे 35 फीट की लोक देवता वीर तेजाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण किया जाएगा। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री सीआर चौधरी, परबतसर विधायक रामनिवास गावड़िया, डीडवाना विधायक चेतन डूडी सहित जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। सुबह 11 बजे शिव परिवार की विधिवत रूप से मूर्तियों की स्थापना की जाएगी। तत्पश्चात पंच दिवसीय रूद्र महायज्ञ की पूर्णाहुति एवं आरती के साथ भंडारे का आयोजन होगा।

हरनावां. गूलर मोटोलाई नाड़ी में आयोजित महायज्ञ में आहुति देते यजमान।

रामकथा एवं नानी बाई को मायरो कथा 21 से

गच्छीपुरा | श्री भूतनाथ गौशाला में 21 अप्रैल से सात दिवसीय श्रीराम कथा एवं नानीबाई को मायरो कथा का आयोजन होगा। प्रवक्ता राजाराम गौड़ ने बताया कि बड़ा रामद्वारा सूरसागर जोधपुर के महंत रामप्रसाद महाराज के मुखारबिंद से 21 अप्रैल से सात दिवसीय कथा का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन अपराह्न 1 बजे से 5 बजे तक राम कथा एवं सायं 7 बजे से 9 बजे तक नानीबाई को मायरो कथा होगी।

मालियों की ढाणी में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन कल से

मौलासर | धनकोली के निकट मालियों की ढाणी में दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम के तहत श्रीमन् महात्मा की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा एवं जागरण आयोजन गुरुवार से शुरू होगा। मालियों की ढाणी निवासी ओमप्रकाश माली व कालाराम सैनी ने बताया कि कार्यक्रमों को लेकर गुरुवार को बल्डाधाम के संत सीता रामदास महाराज के सान्निध्य में मूर्ति पूजन, सुंदरकाण्ड का आयोजन तथा शुक्रवार सुबह कलश यात्रा एवं हवन के साथ ही श्रीमन् महाराज की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसके बाद भंडारा व रात्रि में जागरण का आयोजन होगा।

इस मौके पर भवई नृत्य तथा राकेश चौहान नरेश मीर, जय काव्या व अनुराधा योगी द्वारा भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएगी। कार्यक्रम को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम में आस-पास के गांवों से भी श्रद्धालु शामिल होंगे।

जूनी जाल्या धाम में अग्नि नृत्य का आयोजन आज

बोरावड़ | माता पिता की सेवा करने वाले व्यक्ति को सभी देवताओं की सेवा का फल प्राप्त होता है। मां बाप के चरणों में सभी धाम विराजमान है। भगवान गणेश द्वारा भी अपने माता पिता की प्रशिक्षण करने पर उन्हें प्रथम पूज्य का सौभाग्य प्राप्त हुआ। ये विचार कथा वाचक कैलाश बागड़िया ने जूनी जाल्या धाम में बाबा रामदेव की कथा के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने सामाजिक समरसता पर बल दिया था। कथा के दूसरे दिन उन्होंने बाबा रामदेव के जन्म, भैरव को बंदी बनाने की कथा का विस्तार से वर्णन किया। मन्दिर के महंत ओमनाथ महाराज ने कहा कि बाबा रामदेव ने छूआछूत को दूर करते हुए हर कमजोर व्यक्ति को गले लगाने का कार्य किया। इस अवसर पर उन्होंने जानकारी दी कि बुधवार को कथा के साथ 32 मान के भण्डारे का आयोजन किया जाएगा, जिसमें नाथ संप्रदाय के अनेक संत भाग लेंगे। वहीं रात्रि के समय जसनाथ संप्रदाय के अग्नि नृत्य का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर श्यामसिंह चिण्डालिया, सुल्तानसिंह, मोहित शर्मा, हेमेन्द्र फगोड़िया, भैरूसिंह, प्रेमसिंह, भागूराम चोयल, नाहरसिंह सफेड़ सहित अनेक लोग मौजूद थे।

X
Nawa News - rajasthan news urjai in yajna 35 feet tejaaji statue unveiled today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना