मेड़ता में पुष्करणा समाज की महिलाओं ने किया धींगा गवर का पूजन, 21 अप्रैल को निकलेगी लोटिया यात्रा

Nagour News - भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी पुष्करणा ब्राह्मण समाज की महिलाओं की ओर से शहर में धींगा गवर की पूजा की जा रही है। 8...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 10:00 AM IST
Sanju News - rajasthan news women of pushkarna society in malta worshiping dhinga garwar will leave lotia on april 21
भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी

पुष्करणा ब्राह्मण समाज की महिलाओं की ओर से शहर में धींगा गवर की पूजा की जा रही है। 8 अप्रैल से धींगा गवर पूजन शुरू हुआ जो इन दिनों शहर के जोशियों की खिड़की स्थित शिव मंदिर में धूमधाम से आयोजित हो रहा है। दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक पुष्करणा समाज की महिलाएं यहां गणगौर पूजन कर रही हैं। इस आयोजन को देखने आस पास की महिलाएं भी बड़ी संख्या में भाग ले रही हैं। पुष्करणा समाज महिला मंडल की अध्यक्ष सीमा बोहरा ने बताया कि धींगा गवर का पूजन केवल पुष्टिकर समाज में ही होता है और इसे लगातार एक पखवाड़े पर पूरे विधि विधान से आयोजित किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस बार समाज की राधा प्यारी जोशी के सौजन्य से यह आयोजन हो रहा है। मंगलवार को जोशियों की खिड़की स्थित मंदिर में दीवार पर बने गणगौर माता, ईसरजी के चित्र का पूजन कर महिलाओं ने धींगा गवर का पूजन शुरू किया। शुरुआत में महिलाओं ने समवेत स्वर में किवाड़ी खोल गवरजा का गीत गाया। इसके बाद महिलाओं ने बादल बीच चमके जी तारा नखराली ए गवर पे प्यारी गवर ए... तथा पूजन दयो गणगौर भंवर म्हाने पूजन दयो गणगौर, ऊंची मेडी खेलन दो गणगौर सरीखे पारम्परिक गीत गाए। इस दौरान संगीत के साथ समवेत स्वरों में महिलाओं ने भजन पेश किए तो पूरा मंदिर परिसर गणगौर माता के जयकारों से गूंज उठा। इस दौरान लक्ष्मी पुरोहित, तारा जोशी, विमला व्यास, श्यामा पुरोहित, मंजू व्यास, मीनाक्षी जोशी, मीनाक्षी, अर्पणा व्यास, रेखा पुरोहित, संजू जोशी, रेखा आचार्य, सरिता पुरोहित, कुसुम जोशी, स्नेहलता जोशी, संध्या व्यास व गंगा देवी व्यास, शालिनी पुरोहित, राजकुमारी जोशी, रीतू दवे व उषा जोशी सहित अनेक महिलाओं ने भजन पेश किए।

मेड़ता सिटी. धींगा गवर का पूजन करती पुष्करणा समाज की महिलाएं।

महिला मंडल की ओर से 20 अप्रैल को होगा महिला संगीत का आयोजन

पुष्करणा समाज की महिला मंडल अध्यक्ष सीमा बोहरा ने बताया कि धींगा गवर के पूजन की पूर्णाहुति 22 अप्रैल को रातिजोगा के साथ होगी मगर इससे पहले 20 अप्रैल को महिला संगीत का आयोजन होगा।

महिला संगीत के लिए महिलाएं अभी से तैयारियां कर रही है। इसके बाद 21 अप्रैल को लोटिया यात्रा निकाली जाएगी। यह लोटिया यात्रा शहर के चारभुजा-मीरा मंदिर से गाजे बाजे के साथ निकलेगी जो विभिन्न मार्गों से होते हुए जोशियों की खिड़की पहुंचेगी जहां गणगौर को पानी पिलाने की रस्म अदा होगी। इस दौरान अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

X
Sanju News - rajasthan news women of pushkarna society in malta worshiping dhinga garwar will leave lotia on april 21
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना