--Advertisement--

मार्बल खान के पेड़े पर खड़ा था मजदूर, चक्कर आने से सीधे नीचे जा गिरा, मौत

Nagour News - मार्बल खनन क्षेत्र के चकडूंगरी रेंज की एक खदान में गिरने से शनिवार को मजदूर की मौत हो गई। मामले के अनुसार खान...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:07 AM IST
Makrana News - the worker was standing on the tree of marble khan fell down directly from the dizziness died
मार्बल खनन क्षेत्र के चकडूंगरी रेंज की एक खदान में गिरने से शनिवार को मजदूर की मौत हो गई। मामले के अनुसार खान संख्या 42-एच जय श्री शिव मार्बल माइंस के नाम से खान विभाग से लाइसेंसशुदा है।

मृतक गुलाबचंद बावरी उम्र 55 वर्ष निवासी रामसागर कॉलोनी बोरावड़ रोजाना की भांति चकडूंगरी रेंज में मार्बल खान पर मजदूरी करने के लिए गया था। सुबह करीब 9 बजे वह खान के पेड़े पर खड़ा था कि अचानक खान में गिर गया एवं उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस दौरान मृतक को खान से बाहर निकालकर शहर के सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया। जहां पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया।

इस मामले में मृतक के भाई गेनाराम पुत्र नानूराम बावरी निवासी मनाना ने पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाते हुए बताया कि उसका भाई डूंगरी रेंज की खान पर मजदूरी करता है तथा सुबह 9 बजे खान पर गया था। खान के पेड़े पर खड़े रहने के दौरान उसे चक्कर आ गया एवं पैर फिसलने से वह भीतर गिर गया। सिर में चोट लगने से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग की रिपोर्ट दर्ज की है।

5 दिन पहले भी एक मजदूर की हुई थी मौत

5 दिन पहले 4 दिसंबर को मकराना मार्बल खनन क्षेत्र में खान संख्या 98/2 में भी एक मजदूर प्रेमाराम पुत्र हरकरण जाट निवासी खोखर की पैर फिसलने से मौत हो गई थी। खानों में पेड़े पर खड़े मजदूरों के गहरी खान में गिर जाने की घटनाएं कहीं ना कहीं खान विभाग की लापरवाही को भी इंगित कर रही है। खाने खड्डेनुमा होती है, जिनके चारों तरफ लोहे के वायर से फेंसिंग की जानी आवश्यक है। खान के पेड़े पर मुंडेरनुमा सरियों की फेंसिंग कर दी जाए तो ऐसी संभावित दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोका जा सकता है। शहर की करीब 50 फीसदी से ज्यादा खानों के पेड़े पर फेंसिंग का अभाव है। परंतु खान विभाग खानधारियों को जागरूक करने की तरफ किसी प्रकार का ध्यान नहीं दे रहा है।

X
Makrana News - the worker was standing on the tree of marble khan fell down directly from the dizziness died
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..