--Advertisement--

टीवी पर खबरें पढ़ेगा वर्चुअल एंकर, 24 घंटे काम कर सकेगा

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 08:56 AM IST

Nagour News - चीन ने गुरुवार को एक वर्चुअल न्यूज रीडर पेश किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला यह...

Rid - virtual anchor will read the news on tv will be able to work for 24 hours
चीन ने गुरुवार को एक वर्चुअल न्यूज रीडर पेश किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला यह एंकर न्यूज चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया के लिए 24 घंटे तक खबरें पढ़ सकेगा। इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होगा।

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वर्चुअल न्यूज रीडर का दो मिनट का वीडियो पोस्ट किया है। एजेंसी का दावा है कि ये आर्टिफिशियल न्यूज एंकर वैसे ही खबरें पढ़ेगा, जैसे पेशेवर न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं। इससे प्रोडक्शन की लागत भी कम की जा सकेगी। वर्चुअल एंकर की आवाज, होठों की हरकत और हाव-भाव बिल्कुल असली एंकर की तरह हैं।

वर्चुअल एंकर के पहले शब्द- हैलो, आप देख रहे हैं इग्लिश न्यूज प्रोग्राम

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने जो वीडियो पोस्ट किया है, उसमें वर्चुअल एंकर चीनी और अंग्रेजी भाषा में खबरें पढ़ रहा है। अपने पहले वीडियो में एंकर कहता है, ‘हैलो, आप देख रहे हैं इंग्लिश न्यूज प्रोग्राम। मैं आपको सूचनाएं देने के लिए लगातार काम करूंगा। मैं सूचनाओं को एक नए ढंग से पेश करूंगा। इससे आपको नया अनुभव मिल सकेगा।’

इंसान की तरह दिखने वाला एनिमेशन है

वर्चुअल एंकर को बनाने में चीनी सर्च इंजन ‘सोगो’ की अहम भूमिका है। उसने शिन्हुआ के लिए इस तकनीकी को तैयार किया है। यह एंकर न कोई रोबोट है और न ही किसी इंसान का 3डी डिजिटल मॉडल। यह एनिमेशन है, जो असली इंसान की तरह नजर आता है।

X
Rid - virtual anchor will read the news on tv will be able to work for 24 hours
Astrology

Recommended

Click to listen..