नारलई

--Advertisement--

नारलाई में 10.50 लाख की लागत से बनेगा किसान सेवा केंद्र

किसानों एवं ग्रामीणों को एक ही छत की नीचे सभी सुविधा मिले इसको लेकर नारलाई पंचायत मुख्यालय पर 10.50 लाख की लागत से...

Dainik Bhaskar

Jul 15, 2018, 05:30 AM IST
नारलाई में 10.50 लाख की लागत से बनेगा किसान सेवा केंद्र
किसानों एवं ग्रामीणों को एक ही छत की नीचे सभी सुविधा मिले इसको लेकर नारलाई पंचायत मुख्यालय पर 10.50 लाख की लागत से किसान सेवा केंद्र, सह विलेज नॉलेज सेंटर एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र का निर्माण करवा रहा है। इसके निर्माण को लेकर नारलाई सरपंच और ग्रामीणों ने मिलकर भूमि का चयन किया गया। जिसके तहत किसान सेवा केंद्र सह विलेज नॉलेज सेंटर का निर्माण पंचायत के प्रांगण में ही करने का निर्णय लिया गया। जिसके बाद सरपंच ने विधिवत रूप से किसान सेवा केंद्र का निर्माण कार्य शुरू करवाया। वहीं इस केंद्र के निर्माण पर 10.50 लाख रुपए की राशि खर्च होगी।

उल्लेखनीय है कि इसके बनने के बाद किसानों को एक छत पर सभी सुविधा जैसे राजस्व रिकॉर्ड की प्रतियां और कृषि संबंधित जानकारी सहित अन्य किसानों की योजना की जानकारी मिल सकेगी। इसको लेकर राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर किसान नॉलेज सेंटर के नाम किसान सेवा केंद्र का निर्माण करने के लिए स्वीकृति जारी की गई। जिसके तहत देसूरी पंचायत समिति की छह पंचायतों में किसान सेवा केंद्र निर्माण करने की वित्तीय स्वीकृति जारी हुई है। जिसके तहत पंचायत समिति देसूरी की ग्राम पंचायत नारलाई में किसान सेवा केंद्र निर्माण को लेकर 10.50 लाख की राशि स्वीकृत होने के बाद सरपंच दौलत चौधरी, वार्डपंचों एवं ग्रामीणों ने मिलकर किसान सेवा केंद्र निर्माण की भूमि को लेकर चर्चा की। उसके बाद पंचायत भवन के प्रांगण में ही केंद्र का निर्माण कराने को लेकर भूमि का चयन किया गया। भूमि का चयन होने के बाद पंचायत समिति सहायक अभियंता द्वारा केंद्र के निर्माण कार्य शुरू करने को लेकर नाप चौक किया जाएगा। जिससे पंचायत मुख्यालय पर शीघ्र ही केंद्र का निर्माण कार्य शुरू कर दिया। वहीं पंचायत मुख्यालय पर किसान सेवा केंद्र का निर्माण होने से किसानों को सबसे अधिक फायदा होगा। क्योंकि इस केंद्र पर ही किसानों को सभी सुविधा मिल जाएगी। वहीं पंचायत मुख्यालय पर किसान सेवा केंद्र के निर्माण को लेकर किसानों व ग्रामीणों में खुशी की लहर है।

पंचायत भवन के प्रांगण में ही केंद्र का निर्माण कराने को लेकर भूमि का चयन किया

देसूरी. नारलाई पंचायत में किसान सेवा केंद्र बनाया जा रहा है।

10.50 लाख की राशि होगी खर्च

पंचायत समिति देसूरी की ग्राम पंचायत नारलाई में किसान सेवा केंद्र का निर्माण किया जाएगा। जिसको लेकर 10.50 लाख की राशि स्वीकृत हुई। इस राशि से किसान सेवा केंद्र का निर्माण किया जाएगा। जिसके बाद एक ही छत के नीचे किसानों को सभी सुविधा मिलेगी।

किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ

किसानों को संबंधित विभाग और राजस्व विभाग सहित अन्य योजनाओं के लिए किसानों को अलग विभागों में चक्कर कांटना पड़ता था। मगर नारलाई गांव में किसान सेवा केंद्र और सह विलेज नॉलेज सेंटर के निर्माण एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र के निर्माण होने के बाद सभी सुविधा किसानों को इसी एक केंद्र में मिल जाएगी।

किसानों के लिए होगा उपयोगी


पंचायत ने शुरू किया केंद्र का निर्माण कार्य


X
नारलाई में 10.50 लाख की लागत से बनेगा किसान सेवा केंद्र
Click to listen..