Hindi News »Rajasthan »Nasirabad» अभियान चलाकर करेंगे सुरक्षा के प्रति जागरूक

अभियान चलाकर करेंगे सुरक्षा के प्रति जागरूक

सिटी और सदर थाना पुलिस द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा कार्यशाला में को-आॅर्डिनेटर प्रेरणा सिंह ने नागरिकों को सड़क...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 21, 2018, 06:10 AM IST

सिटी और सदर थाना पुलिस द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा कार्यशाला में को-आॅर्डिनेटर प्रेरणा सिंह ने नागरिकों को सड़क सुरक्षा संबंधी नियम बताए और आवश्यक जानकारियां दी।

अजमेर ट्रैफिक पुलिस के निर्देशों पर आयोजित कार्यक्रम में हैलमेट पहनने पर मुख्य जोर दिया गया और इससे होने वाले बचावों की जानकारी दी गई। कार्यशाला में कुछ देर के लिए आई यातायात पुलिस की उपाधीक्षक प्रीति चौधरी ने कहा कि यातायात पुलिस विभाग और परिवहन विभाग मिलकर शीघ्र ही हैलमेट जागरूकता अभियान चलाएंगे और सख्ती के बजाय दोपहिया वाहन चालकों को प्रेम से हैलमेट पहनने को प्रेरित करेंगे। कार्यशाला में सीईओ चौधरी ने कहा कि दुर्घटना प्राकृतिक नहीं होती ये मानव निर्मित है और इसीलिए हम इससे बचाव कर सकते है, इससे बचना हमारे हाथ में है। मुख्य वक्ता प्रेरणा सिंह ने बताया कि बम्पर के आगे गार्ड लगाना गलत है और व्हील कैप लगाना भी खतरनाक है। सिंह ने शीट बैल्ट लगाना कितना सुरक्षित है इसे व्यवहारिक रूप से समझाया है। वक्ता प्रेरणा सिंह ने बताया कि दुर्घटना में मौत एक व्यक्ति की होती है लेकिन उससे परेशान पूरा परिवार होता है और इसके लिए जिम्मेदार अधिकांश मामलों में हमारी लापरवाही होती है। उन्होंने कहा कि नियमों की पालना कराना केवल पुलिस की जिम्मेदारी नहीं, हमारी जिम्मेदारी उससे ज्यादा है क्योंकि दुर्घटना में लापरवाही जनता की होती है। प्रेरणासिंह ने कहा 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा वाहन चलाना, दाेपहिया वाहन पर 2 से ज्यादा और जीप कार आदि में 6 से ज्यादा यात्रियों का बैठना, वाहन तेज चलाना, गलत तरीके से ओवरटेक करना, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना और नशे में वाहन चलाना दुर्घटनाओं के मुख्य कारण है और इनके लिए वाहन चालक स्वंय जिम्मेदार है दूसरा कोई नहीं। इसलिए जब तक वाहन चालक नियमानुसार स्वंय ही सुरक्षित रूप से वाहन चलाना शुरू नहीं करेंगे। दुर्घटनाओं में कमी लाना अत्यंत मुश्कित होगा। मुख्य वक्ता सिंह, सदर थाने के सब इंस्पेक्टर जगमालसिंह तथा सिटी थाने के सूचना अधिकारी गजेंद्रसिंह ने सभी नागरिकों से दुर्घटना से बचने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करने और स्वयं की सुरक्षा करने में नियमों का पालन करने में सहयोग करने का आग्रह किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nasirabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×