• Home
  • Rajasthan News
  • Nasirabad News
  • भाजपा ने बजट को विकासशील और कांग्रेस ने चुनावी बजट करार दिया
--Advertisement--

भाजपा ने बजट को विकासशील और कांग्रेस ने चुनावी बजट करार दिया

भारतीय जनता पार्टी ने आम बजट 2018 को विकासशील और गुणात्मक विकास करने वाला बजट बताकर जहां सराहना की। वहीं...

Danik Bhaskar | Feb 03, 2018, 06:15 AM IST
भारतीय जनता पार्टी ने आम बजट 2018 को विकासशील और गुणात्मक विकास करने वाला बजट बताकर जहां सराहना की। वहीं कांग्रेसियों ने बजट को चुनावी करार देते हुए थोथी घोषणाओं वाला और मध्यमवर्ग की जेब काटने वाला बजट करार दिया।

भाजपा की पूर्व जिला प्रमुख सरिता गैना ने 8 कराेड़ महिलाओं को उज्जवला योजना के मुफ्त गैस कनेक्शन देने, मुद्रा योजना में 3 करोड़ महिलाओं को ऋण देने की घोषणा का स्वागत करते हुए वैतनिक महिलाओं के पीएफ की राशि कम करने के नियम की सराहना की। भाजपा के छावनी उपाध्यक्ष योगेश सोनी ने कार्पोरेट टैक्स को 30 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत कर देने की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे उद्योग जगत की विकास की गति को बढ़ावा मिलेगा। भाजपा के देहात जिला उपाध्यक्ष भगवानदास शर्मा ने बुजुर्गों, वेतनभोगी कर्मचारियों और महिलाओं को इनकम टैक्स में छूट देने का स्वागत किया। भाजपा मंडल अध्यक्ष वैभव तेला ने रेल किराया नहीं बढ़ाने और बिटकाईन जैसी अनाधिकृत मुद्रा पर रोक लगाकर आमजन को लुटने से बचाने की सराहना की।

भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष सतीश पारचे ने बजट में 2019 तक 70 लाख नई नौकरियां देने की घोषणा का स्वागत किया। भाजपा की महिला मोर्चा अध्यक्ष अनीता जैन ने कहा कि इससे महिला कल्याण की योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा। विद्यार्थी परिषद के संयोजक सुरेंद्र पारचे ने 24 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की घोषणा की प्रशंसा की।

घोषणाओं को बताया अनुचित व अव्यवहारिक

कांग्रेस जनों ने बजट को विकास की गति को अवरूद्ध करने वाला और महंगाई बढ़ाने वाला बताते हुए इसकी कड़ी अालोचना की। कांग्रेस विधायक रामनारायण गुर्जर ने इनकम टैक्स की आय की सीमा नहीं बढ़ाने, अब तक सबसे महंगे स्तर पर पहुंच गए पेट्रोल डीजल को सस्ता करने के लिए कोई राहत नहीं देने की कड़ी अालोचना करते हुए इसे मध्यम वर्ग की कमर तोड़ देने वाला महंगाई बढ़ाने वाला और विकास की गति को अवरुद्ध कर देने वाला बजट बताकर इसकी आलोचना की। नगर कांग्रेस अध्यक्ष अजय गौड़ ने कहा कि मोबाईल, टीवी, जूते, ट्रकों के टायर और मूंगफली का तेल तक महंगा कर दिया जो अनुचित और अव्यवहारिक है। छात्र संगठन एनएसयूआई के जिला महासचिव प्रशांत मेहरा ने कहा कि सरकार ने देश में शिक्षा को सस्ता करने की कोई घोषणा नहीं की, इसलिए बजट विद्यार्थियों और युवाओं की दृष्टि से बेकार है। युवक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गुर्जर ने कहा कि 2019 तक मात्र 19 लाख नौकरियां देने से 50 करोड़ युवाओं की आजीविका कैसे चलेगी। सीए हितेश गुर्जर ने बजट में दीर्घकालीन पूंजीगत लाभ पर टैक्स लगाए जाने की घोषणा की अालोचना करते हुए कहा कि इससे छोटे निवेशक जो मध्यमवर्गीय परिवारों के है वे इक्विटी में निवेश बंद कर देंगे और इसका नुकसान देश की उत्पादकता पर पड़ेगा जिससे कार्पोरेट जगत को परेशानी होगी। कांग्रेस की महिला प्रकोष्ठ की सीमा मित्तल ने महिला सुरक्षा के लिए कोई उल्लेखनीय योजना की घोषणा नहीं करने की आलोचना की और महिला सुरक्षा को प्राथमिकता का ढिंढोरा पीटकर सत्ता में आने वाली मोदी सरकार को जुमलेबाजी से बाज आने की सलाह दी।