--Advertisement--

प्रजापति समाज ने 5 घंटे किया धरना प्रदर्शन

प्रजापति समाज की आराध्य देवी श्रीयादे माता मंदिर के विद्युत कनेक्शन का पिछले 10-12 दिनों से चल रहा विवाद बुधवार को 5...

Danik Bhaskar | Apr 12, 2018, 04:25 AM IST
प्रजापति समाज की आराध्य देवी श्रीयादे माता मंदिर के विद्युत कनेक्शन का पिछले 10-12 दिनों से चल रहा विवाद बुधवार को 5 घंटे के धरना प्रदर्शन के बाद निगम द्वारा हाथोंहाथ कनेक्शन करने के बाद समाप्त हो गया।

प्रजापति समाज ने रामसर मार्ग स्थित श्रीयादे माता मंदिर में विद्युत कनेक्शन जारी करने एवं वहां पर खंबे लगाकर किए गए अतिक्रमण को हटवाने की मांग को लेकर बुधवार को कुम्हार मोहल्ला स्थित रामदेव जी के मंदिर से एक रैली समाज के प्रदेशाध्यक्ष नारायण प्रजापति और स्थानीय श्रीयादे मंदिर प्रजापति विकास समिति के अध्यक्ष सुरेश मारवाड़ा के नेतृत्व में निकाली जो नगर के मुख्य बाजार होते हुए उपखंड कार्यालय पहुंची। रैली में बड़ी संख्या में समाज के पुरुष व महिलाएं शामिल हुए। उपखंड कार्यालय पर उपखंड अधिकारी वीरेंद्र यादव की अनुपस्थिति में तहसीलदार हर्षित वर्मा ने पहुंचकर प्रजापति समाज के सदस्यों से ज्ञापन लिया और शीघ्र ही मामले में कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन प्रजापति समाज के पदाधिकारी एवं सदस्य मंदिर पर हाथोंहाथ कनेक्शन करवाने की बात पर अड़ गए और कनेक्शन नहीं होने तक कार्यालय के बाहर ही बैठ गए। दरियां बिछाकर समाज के पुरुष एवं महिलाएं धरने पर बैठ गए। इस दौरान समाज सदस्यों ने विद्युत निगम एवं प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की। इस पर तहसीलदार वर्मा ने समझाइश की कोशिश की, लेकिन समाज सदस्यों ने कहा कि वह पिछले 10 दिनों में कई बार ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई और सदस्यों ने धरना जारी रखा। तहसीलदार ने विद्युत निगम के सहायक अभियंता बृजराज एवं कनिष्ठ अभियंता से संपर्क कर मामले की जानकारी लेकर निर्देश दिए। प्रजापति समाज के सदस्यों ने ज्ञापन देते समय बताया कि समाज के श्रीयादे माता मंदिर का विद्युत कनेक्शन नरेश यादव व उसके साथियों ने गत 26 मार्च को काट दिया था तथा मंदिर के पास पड़ी खाली भूमि पर भी खंबे लगाकर अतिक्रमण कर लिया। समाज सदस्यों ने आरोप लगाया कि गत दिनों नरेश यादव व उसके साथियों ने मंदिर के पुजारी परिवार के साथ भी मारपीट की। इसके बाद समाज की ओर से विद्युत निगम में मंदिर पर नए कनेक्शन हेतु गत 2 अप्रेल को आवेदन किया था।

मंदिर में हाथोंहाथ लगाया नया मीटर

प्रजापति समाज के सदस्यों द्वारा नहीं मानने एवं धरना जारी रखने पर प्रशासन हरकत में आ गया निगम अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। जिस पर पहले तो विद्युत निगम के सहायक अभियंता ने बताया कि प्रजापति समाज द्वारा विद्युत कनेक्शन के लिए दिए गए आवेदन की फाइल ही नहीं मिल रही है लेकिन फिर बाद में मिल जाने की बात कहते हुए मामले में कार्रवाई करते हुए नए कनेक्शन के लिए हाथोंहाथ मांग पत्र बनवाया गया। मांग पत्र की राशि जमा करवाने पर निगमकर्मियों ने मंदिर पहुंचकर नया विद्युत कनेक्शन कर मीटर लगाया। दूसरी ओर मंदिर के बाहर नरेश यादव एवं उसके साथियों द्वारा किए गए अतिक्रमण के मामले में प्रजापति समाज द्वारा छावनी ईओ एचएस मीणा को भी बुधवार को ज्ञापन दिया था। इस पर ईओ मीणा ने हाथोंहाथ छावनीकर्मियों को माैके भेजकर अतिक्रमण के लिए लगाए गए खंभे हटाने के निर्देश दिए। इस पर छावनी ओवरसियर कर्मचारियों के साथ मौके पर पंहुचे तो नरेश यादव ने उक्त भूमि पर स्टे आदेश होने की जानकारी देकर उसकी प्रति बताई। ओवरसियर ने स्टे की प्रति से छावनी ईओ मीणा को अवगत कराया तो उन्होंने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिए। छावनीकर्मियों ने यादव द्वारा लगाए गए खंभे हटाकर जब्त कर लिए। नया विद्युत कनेक्शन होने एवं अतिक्रमण हट जाने के बाद लगभग 5 घंटे बाद प्रजापति समाज के सदस्यों ने उपखंड कार्यालय के बाहर से धरना समाप्त किया और प्रशासन का आभार व्यक्त किया। इस दौरान समाज के गोपाल मारवाड़ा, दीपक प्रजापति, कमल, सुरेश मोरवाल, उगमा, दीपक साडीवाल, रंगलाल रेडवाल, जगदीश आदि समाज सदस्य उपस्थित थे।

नसीराबाद. तहसीलदार को ज्ञापन देकर मामले की जानकारी देते प्रजापति समाज के सदस्य।