• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nawa
  • पुलिस दिवस पर बच्चों को समझाई पुलिस की कार्यप्रणाली
--Advertisement--

पुलिस दिवस पर बच्चों को समझाई पुलिस की कार्यप्रणाली

भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी राजस्थान पुलिस दिवस पर सोमवार को शहर के सूरजीदेवी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 05:30 AM IST
पुलिस दिवस पर बच्चों को समझाई पुलिस की कार्यप्रणाली
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

राजस्थान पुलिस दिवस पर सोमवार को शहर के सूरजीदेवी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने पुलिस थाने पहुंच पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की। थानाधिकारी सुरेन्द्र सिंह जोधा ने बताया कि सोमवार सुबह राजकीय विद्यालय की छात्राएं अध्यापिकाओं के साथ थाना परिसर पहुंची। पुलिसकर्मियों ने छात्राओं को मालखाना, हथियार रूम, सुविधा डेस्क सहित पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। पुलिस कैसे आमजन की सुरक्षा करती है। छात्राओं को किसी भी प्रकार की घटना होने या जानकारी मिलने पर पुलिस को सूचना देने की बात कही। इस मौके पर अध्यापिका वीणा झाला, दुर्गा पंवार आदि मौजूद थे।

नावां सिटी| शहर के पुराने रेलवे स्टेशन स्थित नावां पुलिस थाने में सोमवार को पुलिस दिवस मनाया गया। जिसमें शहर के शारदा बाल निकेतन स्कूल के विद्यार्थियों को थानाधिकारी खेमाराम बिजारणिया ने पुलिस की कार्यप्रणाली से जुड़ी जानकारियां दी। थानाधिकारी ने बच्चों को बताया कि पुलिस का काम अपराधियों में भय एवं आम जनता को भय मुक्त बनाना है। इस दौरान बच्चों को एफआईआर दर्ज करवाने की प्रक्रिया, कंप्यूटर कक्ष, भोजन कक्ष, मालखाना आदि का भ्रमण करवा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। उसके बाद पुलिस द्वारा प्रयुक्त किए जाने वाले हथियार भी बच्चों को दिखाते हुए राइफल की कार्यप्रणाली, पिस्टल, आंसू गैस के गोले छोड़ने की गन, ढाल, बुलेट प्रूफ जैकेट, हेलमेट, हथकड़ी आदि की जानकारी बच्चों को दी। इस अवसर पर आसूचनाधिकारी प्रेम अडाणिया, मालखाना इंचार्ज कालूराम मीणा, जितेंद्र और हरिओम प्रसाद शर्मा, कंचन शर्मा, ज्योति एवं धीरज प्रधान ने भी बच्चों का मार्गदर्शन किया।

मकराना| राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने सोमवार को मकराना पुलिस थाना पहुंचकर पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। पुलिस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में थानाधिकारी गोमाराम चौधरी व हैडकांस्टेबल मुश्ताक खां ने पुलिस की कार्यप्रणाली, सुविधा डेस्क, सामान्य कानून व अपराधिक धाराएं व यातायात नियमों की जानकारी दी। नाबालिग भाई बहनों को भी वाहन चलाने से रोकें। सुविधा डेस्क पर परिवाद व शिकायत दर्ज करने, व अन्य सत्यापन कार्य आदि के बारे में बताया। विद्यार्थियों को बैरक, मालखाना, पुलिस की व्यवस्थाओं, दंगे व उपद्रव के दौरान पुलिस द्वारा आत्मरक्षा में बरते जाने वाले साधन सहित अन्य पुलिस संसाधनों की जानकारी दी। इस मौके पर व्याख्याता अब्दुल वहीद खिलजी, रामदेव पारीक, उगमाराम बड़ारडा व विद्यार्थी मौजूद थे।

जागरूकता

छात्र-छात्राएं पहुंचे थाना, पुलिस अधिकारी बोले- कोई भी घटना होने पर चुप नहीं रहकर पुलिस को दें जानकारी

कुचामन सिटी. पुलिस दिवस पर थाने पहुंचे छात्राओं को जानकारी देते हुए।

X
पुलिस दिवस पर बच्चों को समझाई पुलिस की कार्यप्रणाली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..