Hindi News »Rajasthan »Nawa» शिव गांव में 7 पीढियों का 70 साल पुराने एकल खाते को विभाजित कर 18 खातेदारों को दिया अधिकार

शिव गांव में 7 पीढियों का 70 साल पुराने एकल खाते को विभाजित कर 18 खातेदारों को दिया अधिकार

भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी ग्राम पंचायत शिव में गुरुवार को न्याय आपके द्वार राजस्व लोक अदालत शिविर का आयोजन...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 06:05 AM IST

  • शिव गांव में 7 पीढियों का 70 साल पुराने एकल खाते को विभाजित कर 18 खातेदारों को दिया अधिकार
    +1और स्लाइड देखें
    भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

    ग्राम पंचायत शिव में गुरुवार को न्याय आपके द्वार राजस्व लोक अदालत शिविर का आयोजन एसडीएम रामसुख गुर्जर की अध्यक्षता में अटल सेवा केन्द्र पर किया गया। शिविर में ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किए गए 384 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इस अवसर पर शिव ग्राम पंचायत को वाद मुक्त पंचायत घोषित किया गया। इस दौरान एक 7 पीढिय़ों के 70 साल पुराने विवाद का निस्तारण किया गया। एसडीएम के निर्देश पर पटवारी कमलेश और भूअनिरीक्षक रामावतार वर्मा ने तहसीलदार महावीरप्रसाद शर्मा को रिपोर्ट पेश की। जिसमें बताया कि देश आजाद होने के बाद से सात पीढियों का खाता एकल चला आ रहा था। जांच सहमति धारा 53 विभाजन के प्रस्ताव तैयार कर रिपोर्ट एसडीएम को प्रस्तुत की। जिसके बाद 18 खातेदारों के हिसाब से विभाजन कर रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। इसी प्रकार शिव गांव के सार्वजनिक श्मशान के उपयोग में आ रही भूमि 60 वर्षों से राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज नहीं होकर निजी खातेदारों के नाम से दर्ज थी। जिस पर सभी 28 खातेदारों ने सहमति से श्मशान भूमि करीब 1 बीघा को राज हक में समर्पण किया। इस मौके पर सरकारी विभागों के कर्मचारी-अधिकारी मौजूद थे।

    नावां सिटी| गांव गुढा साल्ट के अटल सेवा केन्द्र में गुरुवार को आयोजित लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर के तहत मामलों का निस्तारण किया गया। लोक अदालत में उपखण्ड अधिकारी हरिसिंह लम्बोरा, तहसीलदार हवासिंह व अन्य मौजूद अधिकारियों ने शिविर के दौरान रिकॉर्ड व खाता दुरुस्ती के 48, नामांत्रण 54, खाता विभाजन के 4, सीमाज्ञान के 3, अन्य 218, धारा 251 के 3 प्रकरणों का आपसी समझाइश के साथ निस्तारण किया। इस मौके पर सरपंच वीरेंद्र सैनी सहित ग्रामीण मौजूद थे।

    कुचामन सिटी

    जाखेड़ा में शिविर, 56 बच्चों को महिला बाल विकास विभाग ने बांटे खिलौने

    डेगाना| राजस्व लोक अदालत के तहत गुरुवार को ग्राम पंचायत जाखेड़ा में एसडीएम रविंद्र कुमार चौधरी के निर्देशन में गांव के अटल सेवा केंद्र पर राजस्व लोक सेवा अदालत शिविर का आयोजन हुआ। एसडीएम ने बताया कि शिविर में राजस्व वाद के 2 सहमति से, रास्ता प्रस्ताव 1, नामांतरण के 142, शुद्धिकरण के 57, 251A रास्ता 4, बंटवारा के 10, सीमा ज्ञान के 7, नकल के 78, भूमि प्रमाण पत्र के 64, अन्य 29, संपरिवर्तन के 5 सहित अनेक मामले मौके पर ही निस्तारित किए। वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 6 पीपीओ जारी किए गए। पालनहार योजना के तहत 1, खाद्य सुरक्षा में 39 परिवार के लोगों को जोड़ा गया। राजस्व शिविर में पट्टा वितरण, श्रमिक कार्ड वितरण, उज्ज्वला योजना के तहत 8 गैस सिलेंडर का वितरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा 56 बच्चों को सीडीपीओ सुधारानी यादव व सुपरवाइजर संतोष की अध्यक्षता में खिलौने बांटे गए। पंचायत राजस्व विभाग के द्वारा 37 नए आधार कार्ड, 22 नए भामाशाह कार्ड बनाए गए। शिविर में बीडीओ प्रहलाद राम डूडी, पंचायत समिति एईएन महावीर बांगड़ा, तहसीलदार महेशदत्त शर्मा, सरपंच जगदीश प्रजापत, एसबीआई बैंक मैनेजर राजीव कुमार, आयुर्वेद अधिकारी बबिता गोस्वामी, कृषि अधिकारी प्रेमाराम, ग्राम सेवक अशोक भाकर सहित अनेक विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

    नावां सिटी| जोगियों के आसन के पास स्थित गणेश मंदिर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने एसयूपीडब्ल्यू शिविर के दौरान सफाई का कार्य किया। अध्यापिका रजनी ने बताया कि समाज सेवा शिविर के तहत आयोजित कार्यक्रम में शहर के बाग के गणेश मंदिर की सफाई करवाई गई। स्कूल के कक्षा 12वीं की छात्राओं की ओर से सुबह 8 से 11 बजे तक सफाई का कार्य किया गया। प्रभारी सुशीला वर्मा ने कहा कि ऐसे कार्यों से छात्राओं का मानसिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास भी होता है।

    रोहिण्डी में 8 ग्रामीणों को जारी किए पट्टे

    परबतसर|
    ग्राम पंचायत रोहिण्डी में एसडीएम राजेंद्रसिंह चांदावत की अध्यक्षता में न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन हुआ। रीडर शैलेंद्रसिंह ने बताया कि शिविर में 53 खाता दुरुस्ती प्रकरण, 49 नामांतरण, 5 बंटवारा, 2 सीमा ज्ञान, 1 नामांतरण अपील व प्राधिकार पत्र 2 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इसी प्रकार 8 पट्टा वितरण, 4 प्रमाण पत्र तथा 2 प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन पत्र स्वीकृत किए तथा एसएफसी में दो कार्य स्वीकृत कर 7.50 लाख की राशि जारी की। कृषि विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड 360 वितरित किए गए। आयुर्वेद विभाग ने 44 मरीजों की जांच, चिकित्सा विभाग ने 141 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की। इस दौरान तहसीलदार सुभाषचंद हेमानी, एईएन सुभाषचंद्र, पीईईओ चंद्रपालसिंह, आरआई कुंभाराम, घासीराम आदि उपस्थित थे।

    नावा सिटी

  • शिव गांव में 7 पीढियों का 70 साल पुराने एकल खाते को विभाजित कर 18 खातेदारों को दिया अधिकार
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nawa

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×