• Home
  • Rajasthan News
  • Nawa News
  • Nawa - बाबा रामदेव धाम खुण्डियास में झंडारोहण के साथ मेले का शुभारंभ
--Advertisement--

बाबा रामदेव धाम खुण्डियास में झंडारोहण के साथ मेले का शुभारंभ

बाबा रामदेव धाम खुण्डियास व हाशियावास में मंगलवार को वार्षिक मेले का आगाज मुख्य अतिथि परबतसर विधायक मानसिंह...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 05:30 AM IST
बाबा रामदेव धाम खुण्डियास व हाशियावास में मंगलवार को वार्षिक मेले का आगाज मुख्य अतिथि परबतसर विधायक मानसिंह किनसरिया ने झंडारोहण कर किया। भादव सुदी दूज से शुरू हुए विशाल मेले का समापन दशमी को होगा। मुख्य अतिथि विधायक किनसरिया ने कहा कि यहां बाबा रामदेव धाम श्रद्धालुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र है।

पिछले कई वर्षों से जातरूओं की बड़ी संख्या मेले में आने से यह धाम रूणिचा की तरह द्वितीय रूणिचा धाम के नाम से अपनी बना चुका है। राजस्थान के अलावा देश के विभिन्न प्रांतों से श्रद्धालु यहां अपनी मन्नतें लेकर बाबा के दरबार में आते हैं। उन्होंने इस अवसर पर धाम में विधायक कोटे से एक ट्यूबवैल खुदवाने की घोषणा की। बाबा रामदेव सेवा समिति अध्यक्ष रामकरण सिमार ने कहा कि मेले से पूर्व ही समिति अपने स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर लेती हैं। ताकि मेले में आने वाले जातरूओं को किसी तरह की कोई असुविधा नहीं हो। बिजली, पानी, शौचालय, पार्किंग आदि की व्यवस्था करवाई जाती है। इन व्यवस्थाओं में ग्रामीणों का सहयोग भी समिति को मिलता हैं। समिति के मंत्री अणदा राम सिमार व कोषाध्यक्ष राजा राम गोयल ने मेले की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर के चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए है। अजमेर व नागौर दोनों जिलों के पुलिस प्रशासन का भी पूरा सहयोग रहता है।

समिति पदाधिकारियों के अनुसार मंगलवार को आयोजित मेले में करीब सवा लाख जातरूओं ने बाबा के दरबार में हाजरी लगाकर खुशहाली व समृद्धि की कामनाएं की। सोमवार रात से मंगलवार शाम तक बाबा की धाम पर आने वाले पदयात्रियों के जत्थों, दंडवत यात्रा कर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के हाथों में बाबा की ध्वजा लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें दर्शनार्थ लगी रही। मंगलवार दोपहर से शाम तक मेला प्रांगण श्रद्धालुओं से खचाखच भरा नजर आया।

मेले में बच्चों ने आकाश झूले, मौत का कुआं, सर्कस आदि का खूब लुत्फ उठाया। वहीं मेले में चाट-पकौड़ी, मिठाई, ज्यूस, आईसक्रीम आदि की स्टॉलों पर खासी भीड़ रही। वहीं मनिहारी, खिलौने, कृषि यंत्र, नारियल प्रसाद सहित चाय नाश्ते की दुकानों पर भी ग्राहकों की खासी भीड़ रही।

समिति सदस्यों ने मेले की व्यवस्थाओं में किया सहयोग

परबतसर विधायक ने खुण्डियास व चारणवास नवयुवक मंडल की ओर से लगाए जाने वाली प्याऊ का अवलोकन कर कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया। विधायक के साथ परबतसर भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष मूलचंद चिताई भी उपस्थित रहे। मेले में पुलिस जाब्ते को लेकर थानाधिकारी पीलवा कुंवरपाल सिंह शेखावत व गेगल थानाधिकारी सुमन चौधरी ने मय जाब्ते के मेले के दौरान माकूल व्यवस्था बनाएं रखी।

मेले में बाहर से आने वालों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। मेला सेवा समिति के उपाध्यक्ष रूपाराम, संरक्षक गोविंद राम सेरड़िया, सदस्य पांचू राम फुलवारी, नाथूराम जाजड़ा, गोपाल गुर्जर, रामलाल भडाना, गोपी राम गुर्जर, प्रहलाद सिंह, प्रभुराम जोधावत, मोहन राम आदि सदस्यों ने मेले के दौरान अपनी सेवाएं दी।

आयोजन

समिति पदाधिकारियों के अनुसार सवा लाख जातरूओं ने बाबा के किए दर्शन, श्रद्धालुओं ने मांगी मन्नतें, विधायक कोटे से ट्यूबवैल खुदवाने की घोषणा

हरनावां. मेले में समारोह को संबोधित करते विधायक एवं मौजूद समिति के सदस्य।