Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Claim To World Class University

वर्ल्ड क्लास के लिए आरयू व सुखाड़िया यूनिवर्सिटी का दावा पेश करेगी राज्य सरकार

केंद्र ने 10 - 10 सरकारी और िनजी िववि. को वर्ल्ड क्लास का दर्जा देने का निर्णय किया है।

हर्ष खटाना | Last Modified - Nov 15, 2017, 07:52 AM IST

वर्ल्ड क्लास के लिए आरयू व सुखाड़िया यूनिवर्सिटी का दावा पेश करेगी राज्य सरकार
जयपुर.केंद्र ने 10 - 10 सरकारी और िनजी िववि. को वर्ल्ड क्लास का दर्जा देने का निर्णय किया है। राज्य सरकार ने राजस्थान यूनिवर्सिटी और मोहनलाल सुखािड़या यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी का दर्जा दिलाने के लिए एमएचआरडी में दावा करने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालयों के माध्यम से 20 नवंबर तक ये दावेदारी करा दी जाएगी। पिछले दिनों नई दिल्ली में रूसा के अंतर्गत हुई बैठक में इस दिशा में काम भी शुरु हुआ है। उधर प्राइवेट विश्वविद्यालयों में प्रदेश के बिट्स पिलानी और मणिपाल यूनिवर्सिटी भी वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी के लिए दावा रखेगी।
नियम राजस्थान यूनिवर्सिटी और मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी लगभग सभी मापदंडों पर खरे हैं, लेकिन वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी के दर्जे के लिए 80 प्रतिशत टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ की अनिवार्यता का नियम है।
लेकिन हमारे इन विश्वविद्यालयों में 50 से 60 प्रतिशत ही टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ है। इस वजह से दोनों विश्वविद्यालय वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी के दर्जे की दौड़ से बाहर हो सकते हैं।
वर्ल्ड क्लास का फायदा क्या
पहली किश्त में ही 500 करोड़ रुपए मिलेंगे

वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी का दर्जा अगर हमारे किसी भी एक विश्वविद्यालयों को मिल गया तो केंद्र से पहली किश्त की सेंक्शन में कम से कम 500 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद विभिन्न मदों में रुपए मिलने से लेकर कई फायदे मिलेंगे।
राज्य सरकार विवि. का पक्ष मजबूती से रख रही है। इन्हें पूरी मदद कर रही हैं। भर्तियों के लिए फाइनेंशियल मदद की जरूरत पड़ी तो और परमिशन दिलवा देंगे। उम्मीद है कि सबकुछ अच्छा होगा। -किरण माहेश्वरी उच्च शिक्षा मंत्री
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: vrld class ke liye aaryu v sukhaadeiyaa yunivrsiti ka daavaa pesh karegai rajya srkar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×