--Advertisement--

महिलाओं के लिए निगम बनाएगा बेबी पिंक टॉयलेट्स, यूज करने वाले देंगे नंबर

महिलाओं के लिए जो टायलेट्स बनेंगे उनका रंग बेबी पिंक होगा जो जयपुरी पिंक से अलग है।

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2017, 07:53 AM IST
डेमो फोटो। डेमो फोटो।

जयपुर. शहर के बाजारों में महिलाओं के लिए टॉयलेट्स की कमी है। आए दिन समस्या होती है। नगर निगम जल्द ही शहर में 500 नए टॉयलेट्स बनाएगा। साथ ही महिलाओं के लिए जो टायलेट्स बनेंगे उनका रंग बेबी पिंक होगा जो जयपुरी पिंक से पृथक है। मेयर अशोक लाहोटी ने शुक्रवार को निगम मुख्यालय में स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 की तैयारियों के संबंध में बैठक ली थी, जिसमें अफसरों को नए टाॅयलेट्स बनाने के निर्देश दिए। साथ ही पिंक रंग के 3 टॉयलेट मॉडल के रूप में बनाने और शहर के सभी टॉयलेट्स को दुरुस्त करने को कहा है।

इसके अलावा निगम प्रशासन टाॅयलेट्स की दशा सुधारने को नया प्रयोग भी करने जा रहा है। इसमें टायलेट्स में ग्रेड सिस्टम भी लगाया जाएगा। जो भी इन्हें यूज करेगा, वह उसे नंबर भी देगा। ग्रेड सिस्टम को निगम के सर्वर से जोड़ा जाएगा। हर सप्ताह जोन स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग होगी। खुद मेयर अशोक लाहोटी भी मॉनिटरिंग में शामिल होंगे।

25 तक काम शुरू करने के निर्देश

मेयर ने डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाली कंपनी बीवीजी इंडिया को निर्देश दिए हैं कि वे 25 तारीख तक सभी 91 वार्ड में घर-घर से कचरा एकत्र करना शुरू कर दें। साथ ही कंपनी के वाहन सूखा-गीला कचरा अलग-अलग एकत्र करेंगे। साथ ही 5 दिसंबर तक शहर को कचरा मुक्त करने को निर्शित दे किया गया है। और कहा है कि खुले में कचरा दिखाई नहीं दे। मेयर ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में जयपुर को नंबर 1 लाने के लिए जी-जान से जुट जाएं।

तीनों कचरागाह पर लगाए इंचार्ज

निगम ने अपने तीनों कचरागाहों मथुरादासपुरा, सेवापुरा और लांगड़ियावास के लिए अलग-अलग इंचार्जनियुक्त करने के निर्देश दिए। ताकि यहां कचरे की बेहतर मॉनिटरिंग हो सके। मेयर ने निर्देश दिए कि मैरिज गार्डन, होटल, रेस्टोरेंट आदि अपने गीले कचरे के लिए खुद कम्पोस्ट मशीन लगाएं। यदि कोई ऐसा न करे तो पहले नोटिस जारी करें फिर सील की कार्यवाही की जाए।

X
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..