--Advertisement--

कोर्ट ने पुलिस से पूछा- कहां है आनंदपाल ? उसे क्यों नहीं पेश किया जा रहा?

आनंदपाल से जुड़े मामलों में पुलिस ने अब तक पेश नहीं किया उसका मृत्यु प्रमाणपत्र

Dainik Bhaskar

Nov 15, 2017, 08:18 AM IST
सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।
डीडवाना. डीडवाना के एडीजे कोर्ट में इंद्रचंद अपहरण मामले की सुनवाई के दौरान मंगलवार को कोर्ट ने पुलिस से पूछा कि आनंदपाल कहां है? उसे कोर्ट में क्यों नहीं पेश किया जा रहा? बाकायदा कोर्ट ने आनंदपाल का प्रोडक्शन वारंट भी जारी किया था। पुलिस ने अभी तक आनंदपाल से जुड़े किसी भी विचाराधीन मामले में कोर्ट में उसका मृत्यु प्रमाणपत्र पेश नहीं किया। इसके चलते कोर्ट हर बार पेशी पर आनंदपाल को पेश करने के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी करता है। सुनवाई के दौरान आनंदपाल के वकील एपी सिंह ने पूछा कि क्या पुलिस ने जिसे आनंदपाल बताया था उसका डीएनए टेस्ट करवाया। अभी तक क्यों पुलिस उसका मृत्यु प्रमाण पत्र पेश नहीं कर पाई है?
- दरअसल, डीडवाना एडीजे कोर्ट में व्यापारी इंद्रचंद के अपहरण मामले की सुनवाई थी। इस दौरान आनंदपाल गैंग से जुड़ी अनुराधा चौधरी को भी पेश किया जाना था, लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे पेश नहीं किया जा सका। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने आनंदपाल सिंह को भी पेश करने को कहा।
- इस साल 24 जून को पुलिस ने चूरू जिले के मालासर गांव के एक मकान में आनंदपाल सिंह का एनकाउंटर किया था। इसके बाद से ही इस एनकाउंटर पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। विशेष लोक अभियोजक रामेश्वर भाकर के अनुसार, कोर्ट ने पुलिस से कहा है कि या तो आनंदपाल सिंह का मृत्यु प्रमाण पत्र पेश करें या बताएं कि आनंदपाल सिंह कहां है। अगली पेशी 8 दिसंबर को होगी।
आनंदपाल पर गोदारा हत्याकांड में बयान बदलवाने के लिए अपहरण का है आरोप
व्यवसायी इंद्रचंद अपहरण कांड का मामला डीडवाना एडीजे कोर्ट में चल रहा है। इसमें आनंदपाल सिंह पर जीवन गोदारा हत्याकांड के प्रमुख गवाह इंद्रचंद के बयान बदलवाने के लिए उसका अपहरण करवाने का आरोप है। पुलिस के अनुसार, आनंदपाल की गैंग से जुड़ी अनुराधा चौधरी ने साथियों से मिलकर 4 दिसंबर 2014 को इंद्रचंद का अपहरण कर लिया था। बाद में इंद्रचंद को 15 दिसंबर 2014 को दस्तयाब कर लिया गया था।
पुलिस : 8 दिसंबर की पेशी पर कोर्ट में सबमिट कर देंगे
- डीडवाना एएसपी ज्ञानचंद यादव का कहना है कि हमने आनंदपाल सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पहले ही कोर्ट में पेश कर दी थी। कोर्ट में मृत्यु प्रमाण पत्र अभी तक पेश नहीं किया है।
- चूरू के मालासर गांव में एनकाउंटर के बाद रतनगढ़ अस्पताल में आनंदपाल का पोस्टमार्टम किया गया। वहां की नगर पालिका को पत्र लिखा है। वहां से सांवराद ग्राम पंचायत को पत्र लिखा जाएगा। इसके बाद सांवराद ग्राम पंचायत की ओर से आनंदपाल का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। कोर्ट में अगली पेशी 8 दिसंबर को हम मृत्यु प्रमाण पत्र पेश कर देंगे।
सोहन सिंह की हालत में सुधार
आनंदपाल सिंह को मुठभेड़ के दौरान एनकाउंटर करने वाले सोहन सिंह की हालत में सुधार है। एडीजी आरएसी ओपी गल्होत्रा ने बताया कि सोहन सिंह का मंगलवार को यूरेटर, यूरेटर ब्लेडर के स्टोन का ऑपरेशन करके स्टेंट को निकाला गया। अब सोहन की हालत ठीक है। उसका ऑपरेशन मेदांता अस्पताल में हुआ।
X
सिम्बॉलिक इमेज।सिम्बॉलिक इमेज।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..