पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

न्यायिक प्रणाली, न्याय मिलने में देरी पर राष्ट्रपति-सीजेआई सहित न्याय जगत की हस्तियों ने जताई चिंता

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जस्टिस ऑफ इंडिया शरद अरविंद बोबड़ ।
  • चीफ जस्टिस- इंसाफ तुरंत नहीं होता, बदले की भावना से न्याय चरित्र खो देगा
  • कानून मंत्री ने कहा- महिलाओं को जल्द न्याय नहीं मिलना चिंताजनक, नया मैकेनिज्म बनाने की जरूरत
Advertisement
Advertisement

जोधपुर. देश की न्यायिक प्रणाली, न्याय मिलने में होने वाली देरी और सिस्टम में सुधार को लेकर शनिवार को राष्ट्रपति के अलावा  सीजेआई व कानून मंत्री जैसी न्याय जगत की तमाम हस्तियाें ने चिंता जताई। हाल ही में हुई दुष्कर्म की घटनाआें व हैदराबाद एनकाउंटर के बाद छिड़ी बहस के बीच चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया शरद अरविंद बोबड़े ने कहा कि न्याय तुरंत नहीं हो सकता। बदले की भावना से न्याय चरित्र खो देगा और प्रतिशोध में बदल जाएगा। देश में इन दिनों कुछ घटनाएं हुई हैं। इन पर बहस चल रही है। इसमें किसी तरह का संदेह नहीं है कि क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम पर पुनर्विचार करने की बेहद जरूरत है। क्रिमिनल मामलों को समयबद्ध सीमा में निस्तारण की दिशा में सोचना पड़ेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता कि वह त्वरित हो जाए। जब न्याय अपनी विशेषता खोता है तो प्रतिशोध में बदल जाता है। 

हमें प्रीलिटिगेशन व मीडिएशन के कानूून भी उपलब्ध कराने पड़ेंगे। देश के सभी न्यायालयों में प्रीलिटिगेशन व मीडिएशन अनिवार्य रूप से लागू हो। यह हैरत करने वाला है कि देश के किसी भी विधि विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में प्रीलिटिगेशन व मीडिएशन को लेकर कोर्स नहीं चल रहे हैं। बार काउंसिल ऑफ इंडिया भी इस दिशा में काम करने पर सहमत है।

नया मैकेनिज्म बनाने की जरूरत
कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामलों पर चिंता जताते हुए कहा कि ऐसे मामलों के तेजी से निस्तारण करने के लिए मैकेनिज्म बनाना होगा। जजों की नियुक्ति के मामले में कॉलेजियम को फैसले लेने का अधिकारी बताते हुए कहा कि वकील कोटे से जो जज बनाए जाते हैं, उनमें ऐसे लोगों को भी मौका मिले जिनके परिवार से कोई भी पहले वकालात में नहीं है। अब अखिल भारतीय विधिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा कराने का समय आ गया है, ताकि प्रतिभाशाली छात्रों को न्यायिक सेवा में आने का अवसर मिले। इसकी मेरिट बेस परीक्षा होनी चाहिए, जिसमें एससी-एसटी व ट्राइबल एरिया के छात्रों को आरक्षण भी मिले।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement