पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

क्रिकेट के प्रति दीवानगी की हद तक के जुनून के दम पर रवि ने हासिल किया मुकाम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर के रवि विश्नोई का अंडर 19 भारतीय क्रिकेट टीम में चयन हुआ है।
  • जोधपुर के लेग स्पिनर रवि विश्नोई का अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम चयन

जोधपुर. यदि मन में ललक हो तो कोई भी व्यक्ति अपना लक्ष्य हासिल कर सकता है। इसे साकार कर दिखाया है सूर्यनगरी के रवि बिश्नोई ने। रवि का दक्षिण अफ्रीका में अगले साल होने वाले आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में गत चैंपियन भारतीय टीम में चयन हुआ है। क्रिकेट के प्रति दीवानगी की हद तक के जुनून के दम पर रवि ने यह मुकाम हासिल किया है। 

लेग स्पिनर रवि इन दिनों बेंगलुरु में बीसीसीआई के फिटनेस सेंटर में आठ अन्य खिलाड़ियों के साथ अभ्यास कर रहे है। बेंगलुरु से फोन पर बातचीत के दौरान खुशी से चहकते हुए हुए रवि ने कहा कि बरसों की मेहनत के बाद मुझे पूरी उम्मीद थी कि टीम में उनका चयन होगा। फिलहाल मेरा पूरा फोकस भारतीय टीम के खिताब की रक्षा करने में सहयोग देने पर केन्द्रित रहेगा। 

तेज गेंदबाज के बजाय बन गए स्पिनर
जोधपुर से बारहवीं तक पढ़ाई करने के साथ पूरी तरह से क्रिकेट को समर्पित रवि का कहना है कि देश के अन्य बच्चों की तरह उन्होंने अपनी गली में टेनिस बॉल के साथ क्रिकेट खेलने की शुरुआत की। उस समय ज्यादा दूर की नहीं सोची थी। आठ बरस पूर्व जोधपुर में स्पार्टन क्रिकेट अकादमी में वे एक तेज गेंदबाज बनने की ललक लिए पहुंचे थे। लेकिन वहां के कोच प्रत्युश और शाहरुख ने कुछ दिन पश्चात उन्हें तेज गेंदबाजी का मोह छोड़ एक स्पिनर बनने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उन्होंने लेग स्पिनर के रूप में अभ्यास शुरू किया। रवि का पूरा दिन क्रिकेट मैदान पर ही गुजरने लगा। इससे पढ़ाई प्रभावित होने लगी तो शिक्षक पिता मांगीलाल ने काफी समझाया, लेकिन रवि अपने फैसले पर अडिग रहे। इसके बाद पिता ने भी उन्हें छूट प्रदान कर दी। इसके बाद रवि के लिए क्रिकेट पहली प्राथमिकता बन गया। चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रवि ने बताया कि बरसों तक लगातार गेंदबाजी कर उन्होंने अपनी लेग स्पिन में कई विविधता हासिल कर विशेषकर गुगली और फ्लीपर में महारत हासिल कर ली। 

सिर्फ वर्ल्ड कप पर फोकस
रवि का कहना है कि फिटनेस शिविर में अंडर 19 के नौ खिलाड़ी ट्रेनिंग ले रहे है। आज टीम की घोषणा होने वाली थी, ऐसे में हम सभी की निगाह इस पर लगी थी। खासियत की बात यह रही कि रवि सहित सभी नौ का भारतीय टीम में चयन हो गया। रवि ने बताया कि फिलहाल उनका मुख्य फोकस विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन करने पर है। हमारा मुख्य लक्ष्य अपने खिताब की रक्षा करना रहेगा। उन्होंने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि मेरा मुख्य लक्ष्य भारतीय टीम में स्थान बनाने का है, लेकिन मैं कदम दर कदम मंजिल की तरफ बढ़ना चाहता हूं। ऐसे में फिलहाल बहुत आगे की नहीं सोच कर सिर्फ अंडर 19 विश्व कप की तैयारियों पर ही अपना ध्यान केन्द्रित रखूंगा। 

द्रविड़ और हिरवानी से मिला मार्गदर्शन
रवि ने बताया कि पूर्व लेग स्पिनर नरेन्द्र हिरवानी ने उनकी गेंदबाजी सुधारने के लिए बहुत मदद की। हिरवानी के सुझाव पर उन्होंने अपनी गेंदबाजी में काफी कुछ बदलाव किया। इससे उन्हें बहुत लाभ भी मिला। वहीं बेंगलुरु में उन्हें हमेशा दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ से हमेशा मार्गदर्शन मिलता रहता है। राहुल से एक बात सीखने को मिली कि हमेशा अपने लक्ष्य पर केन्द्रित रहो। छोटे-छोटे लक्ष्य तय कर पहले उन्हें हासिल करो। बड़ी सफलता अपने आप मिल जाएगी।  
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें