--Advertisement--

हर विवि एक विषय में अपनी उत्कृष्टता साबित करे : सीएम

कुवि में राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद व शैक्षणिक व आर्थिक प्रबंधन पर कार्यशाला कुरुक्षेत्र| सीएम मनोहरलाल ने कहा...

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 05:25 AM IST
कुवि में राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद व शैक्षणिक व आर्थिक प्रबंधन पर कार्यशाला

कुरुक्षेत्र| सीएम मनोहरलाल ने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों को इंटरनेशनल स्तर पर पहचान बनानी है तो एक विषय में अपनी उत्कृष्टता साबित करनी होगी। तभी उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में एक आदर्श प्रदेश के रूप में स्थापित किया जा सकेगा। वे शनिवार को केयू के सीनेट हॉल में राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद व केयू की तरफ से शैक्षणिक व आर्थिक प्रबंधन विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे। कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के वीसी, रजिस्ट्रार व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने शिरकत की।

बदलाव की आवश्यकता: मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक दृष्टि से बड़े परिवर्तन के लिए बदलाव की आवश्यकता है। पिछले कुछ वर्षों में हरियाणा में विश्वविद्यालय व कॉलेजों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ी है। 21वीं सदी में देश के युवा अपनी महत्वपूर्ण भूमिका तभी निभा सकेंगे जब वे शिक्षित, सक्षम व कुशल होंगे। देश व समाज को विश्वविद्यालयों से बड़ी अपेक्षाएं हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़े विषय सरकार की पहली प्राथमिकता हैं।

आज प्रदेश में 50 से अधिक विश्वविद्यालय हैं। कार्यशाला में विश्व विद्यालयों की स्वायत्तता एवं जवाबदेही, सुरक्षा एवं स्वच्छता, नए पाठ्यक्रमों का निर्माण, कॉलेज व विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों की उपस्थिति, परीक्षा तंत्र की चुनौतियां, आर्थिक प्रबंधन, सहित विभिन्न विषयों पर गंभीर मंथन किया।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..