• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nohar
  • व्हाट्सएप पर डोडा तस्करी का कारोबार चला रहे दो तस्कर गिरफ्तार, चोरी की दो गाड़ियां, पिस्टल बरामद
--Advertisement--

व्हाट्सएप पर डोडा तस्करी का कारोबार चला रहे दो तस्कर गिरफ्तार, चोरी की दो गाड़ियां, पिस्टल बरामद

Nohar News - बाड़मेर| सरकारी डोडा पोस्त की बिक्री बंद होने के बाद बाड़मेर-जालोर में अवैध डोडा पोस्त की तस्करी बढ़ गई है। लंबे...

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 05:30 AM IST
व्हाट्सएप पर डोडा तस्करी का कारोबार चला रहे दो तस्कर गिरफ्तार, चोरी की दो गाड़ियां, पिस्टल बरामद
बाड़मेर| सरकारी डोडा पोस्त की बिक्री बंद होने के बाद बाड़मेर-जालोर में अवैध डोडा पोस्त की तस्करी बढ़ गई है। लंबे समय से सक्रिय तस्कर अवैध डोडा पोस्त का कारोबार कर रहे हैं। पुलिस से बचने के लिए वाई-फाई डोंगल से बिना सिम के मल्टीमीडिया फोन को कनेक्ट कर तस्करी का अवैध कारोबार चला रहे हैं। पुलिस भी इन तस्करों की लोकेशन ट्रेस नहीं कर पा रही है। इस वजह से बाड़मेर-जालोर में रोजाना लाखों रुपए के अवैध डोडा पोस्त का कारोबार चल रहा है। बाड़मेर पुलिस की स्पेशल टीम व सिणधरी थाना पुलिस ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए चोरी की दो लग्जरी गाडिय़ां, लोडेड एक पिस्टल सहित दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्करों के पास वाई फाई डोंगल, बिना सिम के मोबाइल बरामद हुए हैं। पूछताछ में तस्करों की बड़ी गैंग का खुलासा होने की संभावना है। जिला मुख्यालय की स्पेशल टीम को सूचना मिली कि तस्कर मनीष उर्फ मनोहर उर्फ हड़मान विश्नोई तथा भंवराराम उर्फ भजनलाल विश्नोई जालोर की तरफ से एक क्रेटा गाड़ी में आ रहे हैं। जिनके पास हथियार भी है। इस पर स्पेशल टीम के कांस्टेबल प्रेमकुमार व मेहाराम व सिणधरी थाना के एसआई रावताराम मय पुलिस जाब्ते ने जालोर की तरफ से आ रही एक लाल रंग कलर और काले शीशे की हुंडई कार को इशारा कर रुकवाने का प्रयास किया। ड्राइवर सीट पर बैठा हनुमानराम उर्फ मनीष उर्फ मनोहर पुत्र तुलछाराम विश्नोई (27) निवासी सोनड़ी पुलिस थाना सेड़वा व पास में बैठे भंवरलाल उर्फ भजनलाल पुत्र गंगाराम विश्नोई (21) निवासी गंगापुरा भैरूड़ी पुलिस थाना सेड़वा को दस्तयाब किया। पुलिस टीम ने दोनों से गाड़ी के कागजात के बारे मे पूछा तो संतोषजनक जवाब नहीं मिला। भजनलाल उर्फ भंवरलाल के पास एक देशी कट्टा मिला जिसमें मैग्जीन लगी थी। मैग्जीन को खोलने पर दो कारतूस लोड किए हुए पाए गए। इसके बाद तस्करी में प्रयुक्त एक स्कार्पियों गाड़ी बरामद की गई। चैसिस नंबर घिसे हुए थे। लावारिश हालात में बरामद की गई। मामले की जांच सिणधरी थानाधिकारी जेठाराम कर रहे हैं। मनोहर सेड़वा थाने के मामले में भी वांछित आरोपी है।

पुलिस पूछताछ में इन तस्करों के तार बड़े गिरोह से जुड़े होने की बात सामने आई है। इसके बाद पुलिस की टीमों ने रविवार को भी कई जगह दबिश दी।

भास्कर पड़ताल : वाई-फाई डोंगल से मोबाइल कनेक्ट कर व्हाट्सएप पर चलाते हैं तस्करी का कारोबार

दरअसल पकड़े गए तस्करों के कब्जे से पुलिस ने दो वाई-फाई डोंगल, मल्टीमीडिया फोन बरामद किए हैं। पुलिस लोकेशन ट्रेस नहीं कर पाए इसके लिए इन वाई-फाई डोंगल से बिना सिम डाले मोबाइल को कनेक्ट करते। इसके बाद व्हाट्सएप के जरिए वीडियो कॉलिंग, वॉइस कॉलिंग व मैसेज कर तस्करी का कारोबार चलाते थे। दरअसल मोबाइल में सिम नहीं रखते। बिना सिम लोकेशन ट्रेस करना पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। आईजी हवासिंह घुमरिया के निर्देश पर पूर्व में भी बाड़मेर की स्पेशल टीम ने जालोर के बड़े तस्कर गिरोह का खुलासा किया था, जहां हर माह 5 करोड़ रुपए की अवैध शराब तस्करी का कारोबार व्हाट्सएप कॉलिंग से ही चला रहा था।

पुलिस की गिरफ्त में तस्कर।

X
व्हाट्सएप पर डोडा तस्करी का कारोबार चला रहे दो तस्कर गिरफ्तार, चोरी की दो गाड़ियां, पिस्टल बरामद
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..