• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Nokha News
  • बजट पर अर्जुन बोले-फसलों की एमएसपी डेढ गुना, स्वास्थ्य की सबसे बड़ी योजना
--Advertisement--

बजट पर अर्जुन बोले-फसलों की एमएसपी डेढ गुना, स्वास्थ्य की सबसे बड़ी योजना

पॉलीटिकल रिपोर्टर | बीकानेर केन्द्रीय मंत्री एवं बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल आम बजट की कई योजनाओं को जनहित...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:25 AM IST
पॉलीटिकल रिपोर्टर | बीकानेर

केन्द्रीय मंत्री एवं बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल आम बजट की कई योजनाओं को जनहित में लिए गए बहुत बड़े निर्णयों की तरह परिभाषित किया। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य या एमएसपी का जिक्र करते हुए कहा, अधिकतर रबी फसलों की तरह सभी अघोषित खरीफ फसलों की एमएसपी उत्पादन लागत से लगभग डेढ़ गुना होगा। ऐसे में समर्थन मूल्य को लेकर आए दिन उठने वाले सवालों का खात्मा हो गया। इसी तरह कोई फसल भी इससे बाहर नहीं रही। गरीब-कमजोर परिवारों के लिए घोषित स्वास्थ्य की योजन पर बोले, यह जनहित की बहुत बड़ी योजना है। इसमें पांच लाख रुपए प्रति परिवार, प्रति वर्ष कवरेज प्रदान की जाएगी। रेफरल और टर्सरी केयर ट्रीटमेंट की इस योजना के दायरे में 10 करोड़ परिवारों को लाया जाएगा। बाद में यह सभी पर लागू हो सकेगी।

उपचुनाव में हार पर-चुप

राजस्थान में दो लोकसभा, एक विधानसभा। इन तीन सीटों पर हुए उप चुनाव में भाजपा की करारी हार? के सवाल पर चुप्पी साध गए। उकेरने पर बोले-पार्टी इसकी समीक्षा करेगी।

डूडी बोले : झूठे आंकड़ें, जनता ने दिया जवाब

नेता प्रतिपक्ष एवं नोखा विधायक रामेश्वर डूडी ने कहा कि आम बजट झूठे आंकड़ों का जाल है। दबे हुए व्यापारी को कोई राहत नहीं मिली। आम आदमी को टैक्स में छूट भी नहीं। किसान और गरीबों की पूरी तरह से अनदेखी की गई है। केन्द्र-राज्य दोनों सरकारों का चाल-चेहरा जनता ने समझ लिया है। इसका जवाब दो लोकसभा एवं एक विधानसभा के उप चुनाव में दिया है। अब पूरा सफाया तय है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..