Hindi News »Rajasthan »Pacherwar» पेज 13 का शेष

पेज 13 का शेष

अब चुनावी साल में संभवत सरकार ने फिर से लाेगों को बंद की रियायती सेवाआें को आधी-अधुरी सुविधाओं के साथ देना शुरू कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:30 PM IST

अब चुनावी साल में संभवत सरकार ने फिर से लाेगों को बंद की रियायती सेवाआें को आधी-अधुरी सुविधाओं के साथ देना शुरू कर दिया है। इसके तहत सरकार ने गत साल बंद की रियायत दर की चीनी का वितरण कटौती के साथ शुरू किया है। यह चीनी मात्र अंत्योदय परिवारों को ही दी जाएगी। इसका लाभ जिले में करीब 18 अंत्योदय परिवारों को ही मिलेगा। पहले की तरह बीपीएल परिवार इससे वंचित होंगे। जो कि जिले अंत्योदयों परिवारों से दुगने है। इनके लिए सरकार की यह सेवा गरीबी में गीला आटा होने वाली जैसी है।

55 साल से 5वीं तक को...

ग्राम राजपुराबास पचेवर सहित आस पास के ढाणी कल्याण नगर, महादेवपुरा, भील बागरियान ढाणी के लोगों का दर्द है कि सरकार एक तरफ शिक्षा विकास व खासतौर पर बालिकाओं का ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करने का ढिंढोरा पीट रही है वहीं गांवों शिक्षा का हाल बेहाल है। गांव वालों द्वारा बुधवार को पेश किए गए ज्ञापन में मुख्यमत्री को अवगत कराया कि अकेले राजपुराबास पचेवर क्षेत्र में करीब दो सौ छात्राएं ऐसी है जो उच्च शिक्षा की व्यवस्था के अभाव में पढाई छोड कर घर बैठी है। यहां से सात किलोमीटर के आस पास उच्च शिक्षा का कोई साधन नहीं है दूरी ज्यादा होने बालक बालिकाएं आने जाने में भी कतराते है। ऐसे में पढाई छोड कर घर का काम करना ही उचित समझते है। ज्ञापन में बताए आंकडांे के अनुसार इस क्षैत्र के करीब साढे तीन सो छज्ञत्र छात्राएं है जो कक्षा प्रथम से कक्षा दस तक पढने वाले है। लेकिन ज्यादातर पांचवीं कक्षा के बाद पढाई छोडने को मजबूर हो जाते है । बडा दर्द यह है कि इस स्कूल को 55 साल बीत जाने के बावजूद एक पायदान ऊंचा स्थान प्रदान नहीं किया गया।

अतिक्रमणों को तहस...

उधर ग्राम पंचायत की सख्त कार्रवाई से अतिक्रमण करने वालों में हडकंप मचा है।अतिक्रमण करने वाले अपने किए अतिक्रमणों को बचाने के लिए बडे नेताओं व पार्टी के लोगों के चक्कर काटने लगे है। हांलाकि आमतौर पर आमजन अतिक्रमण हटाने की ग्राम पंचायत की कार्रवाई से बहुत खुश है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pacherwar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×