पाली

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Pali News
  • चौधरी (आंजणा) समाज के कार्यक्रम में अफीम मनुहार पर Rs. 51 हजार और शराब सेवन पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना
--Advertisement--

चौधरी (आंजणा) समाज के कार्यक्रम में अफीम मनुहार पर Rs. 51 हजार और शराब सेवन पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना

कस्बे में स्थित चौधरी (आंजणा) समाज भवन में रविवार को सुणतर 12 गांवों के पंच पटेलों व युवाओं की बैठक आयोजित हुई। बैठक...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:05 AM IST
चौधरी (आंजणा) समाज के कार्यक्रम में अफीम मनुहार पर Rs. 51 हजार और शराब सेवन पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना
कस्बे में स्थित चौधरी (आंजणा) समाज भवन में रविवार को सुणतर 12 गांवों के पंच पटेलों व युवाओं की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सबसे पहले सामाजिक कार्यक्रम में की जाने वाले अफीम की मनुहार पर प्रतिबंध लगाने को लेकर करीब दो घंटे तक चर्चा हुई। उसके बाद समाज के पंच पटेलों व युवाओं ने सहमत होकर सामाजिक कार्यक्रम में की जाने वाले अफीम की मनुहार पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव लिया गया। बैठक में जैसे ही प्रतिबंध की घोषणा होते ही युवाओं ने तालियों की गडगडाहट के साथ ही प्रस्ताव का स्वागत किया। इसको लेकर चौधरी (आंजणा) समाज के युवाओं ने पिछले कई दिनों से अभियान छेड़ रखा हैं। युवाओं की टीम गांव-गांव ढाणी-ढाणी पहुंच कर समाज के पंच पटेलों से विनती कर समाज में होने वाले मृत्युभोज व सामाजिक कार्यक्रम में की जाने वाले अफीम की मनुहार पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाने हेतु चर्चा करते रहते है,आखिरकार सामाजिक कार्यक्रम में की जाने वाले अफीम की मनुहार पर पूर्णरूप से प्रतिबंध तो लग ही गया। साथ में समाज में होने वाले मृत्युभोज बंद करने हेतु समाज के पंच-पटेलों व युवाओं से विस्तार से चर्चा की। मृत्युभोज बंद करने को लेकर समाज के पंच-पटेलों व युवाओं ने चर्चा के बाद आगामी बैठक में इसके बारे में प्रस्ताव लेने का निर्णय लिया गया।

अच्छी पहल

जुर्माने के बाद भी नहीं माने तो समाज दर्ज कराएगा एफआईआर

सामाजिक कार्यक्रम में की जाने वाली अफीम की मनुहार पर तो पूर्णरूप से प्रतिबंध लग चुका हैं। अगर समाज के प्रतिबंध के बाद भी कोई व्यक्ति सामाजिक कार्यक्रम में अफीम का सेवन करता पाया जाता हैं तो सबसे पहले तो समाज उसको दंडित करेगा, अगर उसके बाद भी समाज द्बारा लगाया गया प्रतिबंध तोड़ता हैं तो युवाओं की टीम उनके खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाएगी।

चौधरी समाज में अब नहीं होगी अफीम की मनुहार, दो घंटे की चर्चा के बाद माने 12 गांवों के पंच पटेल

कार्यक्रमों की निगरानी करने के लिए बनेगी टीम

रविवार को आयोजित हुई समाज की बैठक में युवाओं ने अफीम व शराब सेवन पर प्रतिबंध के बाद अगर समाज का कोई भी युवा व बुजुर्ग व्यक्ति सामाजिक छोटे से लेकर बड़े कार्यक्रम में अगर अफीम का सेवन करता पाया गया तो उनसे समाज 51 हजार का जुर्माना वसूलेगा। इसके साथ अगर कोई भी व्यक्ति सामाजिक कार्यक्रम में शराब का सेवन कर आता हैं तो समाज उनसे 1 लाख का जुर्माना वसूलने का निर्णय लिया गया। अगर जुर्माना वसूलने के बाद भी समाज का व्यक्ति अफीम व शराब सेवन पर प्रतिबंध का उल्लंघन करता हैं तो उनके खिलाफ युवाओं की टीम पुलिस में शिकायत दर्ज करवाएगी।

युवाओं ने बदली समाज की मानसिकता

चौधरी (आंजणा) समाज के युवाओं ने सामाजिक कार्यक्रम में की जाने वाले अफीम की मनुहार पर प्रतिबंध लगाने को लेकर पिछले कई दिनों से अभियान छेड़ रखा हैं। युवाओं की ओर से चलाया गया अभियान अब रंग लाने लगा हैं। युवा पीढ़ी के अभियान से समाज में सबसे पहले तो समाज में होने वाले छोटे से लेकर बड़े कार्यक्रम में की जाने वाली अफीम की मनुहार पर पूर्णरूप से पंच-पटेलों के साथ मिलकर प्रतिबंध लगाया गया। लेकिन इन छोटे से प्रतिबंध से युवा पीढ़ी संतुष्ट नहीं है,युवा पीढ़ी अभियान को जारी रखते हुए मृत्युभोज व बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाने को लेकर समाज के बुजर्गों से चर्चा करेंगे। हालांकि रविवार को आयोजन बैठक में मृत्युभोज बंद करने पर समाज के बुजुर्गों से चर्चा हुई,लेकिन अभी तक प्रस्ताव पारित नहीं हुआ। आगामी में बैठक में मृत्युभोज पर प्रस्ताव पारित कर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया जाएगा।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

इस मौके पर भूराराम,रमेश कुमार, भावाराम झालमपुरा (सिरोही), वालाराम,खेमाराम रायपुर (सिरोही), पूर्व सरपंच किशनाराम, रूगाराम अमरापुरा, सोमाराम, रामाराम, रूपावटी कल्ला, पूर्व सरपंच बाबूलाल, गेमाराम वगतापुरा, बाबूराम, भूदराराम रामपुरा, परखाराम, रमेश कुमार, जेठाराम, आजोदर, भाणाराम, देवाराम धामसीन, अजाराम, रगाराम, केराराम मेड़क समेत बड़ी संख्या सुणतर परगना के समाज बंधु उपस्थित थे।

X
चौधरी (आंजणा) समाज के कार्यक्रम में अफीम मनुहार पर Rs. 51 हजार और शराब सेवन पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना
Click to listen..