• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • प्रवासी राजस्थानियों ने लिया कन्याभ्रूण हत्या के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाने का संकल्प
--Advertisement--

प्रवासी राजस्थानियों ने लिया कन्याभ्रूण हत्या के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाने का संकल्प

Pali News - पाली. शनिधाम की तरफ से आयोजित समारोह में समाजसेवियों का सम्मान करते दाती महाराज। भास्कर संवाददाता | पाली ...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:55 AM IST
प्रवासी राजस्थानियों ने लिया कन्याभ्रूण हत्या के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाने का संकल्प
पाली. शनिधाम की तरफ से आयोजित समारोह में समाजसेवियों का सम्मान करते दाती महाराज।

भास्कर संवाददाता | पाली

शनिधाम के संस्थापक व महामंडलेश्वर दाती मदन महाराज राजस्थानी ने कहा कि प्राणी मात्र की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। किसी दुखी के आंसू पोछ लेने से जो आनंद की अनुभूति होती है उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। नि:स्वार्थ भाव से की गई सेवा ही सम्मान दिलाती है। सेवा का जज्बा ही आदमी को तरक्की के रास्ते ले जाता है। उन्होंने कन्याभ्रूण हत्या के खिलाफ संकल्प भी दिलाया।

वे तमिलनाडु के ईरोड शहर में मारवाड़ शनिधाम सेवा प्रकल्प संस्थान के बैनर तले आयोजित सम्मान समारोह में बोल रहे थे। इस दौरान प्रवासी राजस्थानियों ने पूरे प्रदेश में कन्याभ्रूण हत्या के खिलाफ अभियान चलाने तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया।

उन्हाेंने ईरोड में इसी साल में बेसहारा बच्चों के लिए निशुल्क आवासीय शिक्षण संस्थान की शुरूआत करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि माता-पिता की सेवा भगवान की ही सेवा हैl माता-पिता की सेवा से भगवान खुश होते हैंl माता-पिता के कदमों में स्वर्ग होता है, उनके आशीर्वाद से हमें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है l उनके आशीर्वाद से हमें हर मुसीबत से छुटकारा मिलता है l उनका आदर करना और अपने से बड़ों का सम्मान करना हमारा सबसे पहला धर्म है। दाती ने प्रमुख समाजसेवी व मनमोहन चौधरी को शनिधाम की तरफ से भारत का गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। चौधरी के बारे में कहा कि वे कोलकात्ता के साथ ही पूरे देश में शिक्षा, पर्यावरण, चिकित्सा शिविर, धार्मिक स्थलों के विकास, दिव्यांग को कृत्रिम अंगदान, गो सेवा में अपनी तरफ से सहयोग देकर जो योगदान दिया है। वह वाकई अनुकरणीय है। उन्होंने चौधरी को सेवा की प्रतिमूर्ति भी बताया। इस दौरान प्रदीप जैन जेठिया ग्रुप ने कहा कि वे सेवा के हर कार्य में तन, मन, धन से तैयार है। इस दौरान आयोजक प्रकाश जैन, रतन कोठारी, ललित धारीवाल, राजू लुंकड़ व कांतिलाल कोचर को भी सम्मानित किया गया। संचालन रमेश सेठिया ने किया। आभार तमिलनाडु प्रदेश युवक कांग्रेस के उपाध्यक्ष प्रकाश जैन ने किया।

X
प्रवासी राजस्थानियों ने लिया कन्याभ्रूण हत्या के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाने का संकल्प
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..