• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • जन्माेत्सव पर सुंदरकांड सुनाकर भक्तों ने रिझाया बालाजी को
--Advertisement--

जन्माेत्सव पर सुंदरकांड सुनाकर भक्तों ने रिझाया बालाजी को

Pali News - शहर में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया गया। दिनभर बजरंग बाग, चादर वाले बालाजी व सोमनाथ...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:40 AM IST
जन्माेत्सव पर सुंदरकांड सुनाकर भक्तों ने रिझाया बालाजी को
शहर में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया गया। दिनभर बजरंग बाग, चादर वाले बालाजी व सोमनाथ महादेव सहित कई हनुमान मंदिरों में सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। साथ ही इस उपलक्ष्य में मंदिरों में बालाजी का विशेष शृंगार भी हुआ। हनुमान मंदिरों में बजरंग बली के दर्शन के लिए दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। शाम को बजरंग बली की विशेष आरती की गई। साथ ही विधि विधान से पूजा अर्चना कर बालाजी को रोट का भोग लगाया गया।

नागाबाबा बगीची में हुआ सुंदरकांड पाठ : कार्यक्रम को लेकर नागा बाबा बगीची में शाम 8 बजे सोमनाथ सुंदरकांड सेवा समिति द्वारा सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। इसमें हनुमान भक्तों ने श्रद्धा के साथ सुंदरकांड पाठ का पठन किया। पुजारी सुरेश गिरि महाराज ने बताया कि हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में शाम को विशेष आरती का आयोजन किया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं में प्रसादी का वितरण किया गया।

हनुमान मंदिरों में बजरंग बली के दर्शन के लिए दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही, शाम को कई स्थानों पर हुई भजन संध्या

72 फुट बालाजी में हुआ हवन

जन्मोत्सव पर्व के उपलक्ष्य में पाली के 72 फुट बालाजी मंदिर में सुबह 4 बजे से सवा 9 बजे तक हवन का आयोजन किया गया। मंदिर के पुजारी ओम महाराज ने बताया कि सुबह यजमानों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधि विधान से हवन में आहुति देकर परिवार में सुख शांति की कामना की। इसके बाद दोपहर 9 से शाम 5 बजे तक राम धुन, शाम 5 से 7 बजे तक सुंदर कांड पाठ व महाआरती का आयोजन किया गया।

हनुमान जयंती पर सरदार पटेल नगर में निकाली शोभायात्रा

हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य पर सरदार पटेल में भगवान हनुमान की शोभायात्रा निकाली गई। गाजे-बाजे के साथ रवाना हुई शोभायात्रा सरदार पटेल नगर से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए शिवाजी नगर स्थित शिव मंदिर जाकर संपन्न हुई। शोभायात्रा का आयोजन फूलचंद टेलर, सुरेश कुमार एवं कृष्ण कुमार और संचालन सीताराम टांक, मगसिंह भाटी द्वारा किया गया। इस दौरान भगवान श्रीराम-सीता व हनुमान की झांकियां सजाई गई। इस मौके पर पार्षद भंवर राव, राजेंद्र पाल, घनश्याम भाटी, हरिवंश दवे, मुरारीलाल अग्रवाल, मालीराम अग्रवाल सहित कई भक्त मौजूद रहे।

सोमनाथ में हुई फूल मंडली

हनुमान जयंती को लेकर शहर के हृदय स्थल सोमनाथ मंदिर में फूलमंडली का आयोजन किया गया। पुजारी देवानंद रावल ने बताया कि चैत्र शुक्ल पूर्णिमा हनुमान जयंती के मंगल अवसर पर महिला मंडल द्वारा दोपहर में 2 से 5 बजे तक मंदिर में भगवान पवन पुत्र हनुमान को रिझाने वाले भजनों की प्रस्तुति दी। वहीं शाम 5 से 7 बजे तक सोमनाथ सुंदरकांड सेवा समिति के तत्वावधान मेंं संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। जिसमें भक्तों ने भक्ति के साथ पाठ का पठन किया। कार्यक्रम को लेकर भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया गया। इस मौके पर लक्ष्मीकांत लाहोटी, गोपाल कृष्ण, मेघराज गुलवानी सहित कई भक्तों का सहयोग रहा।

बजरंग बाग में हुई बालाजी की आरती

लोर्डिया पाल स्थित बजरंग बालाजी मंदिर में भी हनुमान जन्मोत्सव को लेकर दिनभर धार्मिक अनुष्ठान हुए। यहां सुबह से ही दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा, जबकि मंदिर में पूरे दिन भजन कीर्तन का दौर चलता रहा। शाम को बजरंग बाग सेवा समिति की ओर से सुंदरकांड पाठ किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शरीक हुए। इस दौरान बालाजी की विशेष आंगी सजाई गई। शाम को विशेष आरती के दौरान बजरंग बली को भक्तों ने रोट का भोग लगाया।

भजन संध्या में कलाकारों ने बांधा समा

पाली. खोडिया बालाजी भजन संंध्या में प्रस्तुति देते भजन कलाकार।

चारभुजा सेवा समिति के तत्वावधान में खोड़िया बालाजी मंदिर परिसर में एक शाम खोडिया बालाजी के नाम भजन संध्या का आयोजन किया गया। भजन संध्या में खेड़ापा रामद्वारा के महंत सुरजनदास महाराज के सानिध्य व विधायक ज्ञानचंद पारख, नगर परिषद चेयरमैन महेंद्र बोहरा, पूर्व विधायक भीमराज भाटी के आतिथ्य में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। समिति के संगठन मंत्री भगवतसिंह ने बताया कि सुबह मंदिर परिसर में संतों के सानिध्य में पौधरोपण किया गया। इसके बाद शाम को आरती व प्रसादी के साथ भजन संध्या का शुभारंभ किया गया। भजन संध्या में कोटा के गायक कलाकार संजू बाबा एंड पार्टी द्वारा विशेष झांकी के साथ एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति देकर भक्तों को झूमने पर मजबूर कर दिया। प्रसादी के लाभार्थी लाभचंद बोहरा परिवार रहा। इस मौके पर रतन उदेश, जन्नत खोखर, पूर्व पार्षद रामनिवास सोनी, शिवराम जाट, सुरेश पटेल, ताराचंद माहेश्वरी, मनीष जैन, पीके सिंह, मनोहरसिंह चौहान, जगदीश वैष्णव, महेंद्रसिंह चंपावत, उमेशसिंह चुंडावत, भगतसिंह चुंडावत, गोपाल शर्मा व प्रमोद पटेल समेत कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

X
जन्माेत्सव पर सुंदरकांड सुनाकर भक्तों ने रिझाया बालाजी को
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..