पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • कुंपावत बंधु राष्ट्रपति जीवन रक्षा पदक से सम्मानित

कुंपावत बंधु राष्ट्रपति जीवन रक्षा पदक से सम्मानित

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस, शहीदों को किया याद

शहरसमेत जिलेभर में स्वतंत्रता दिवस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में बांगड़ स्टेडियम में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री सुरेंद्र गोयल ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। साथ ही आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने के लिए शहीदों को भी श्रद्धा से याद किया। इससे पूर्व एडीएम बीके चांदोलिया ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। समारोह के दौरान जिले के विभिन्न स्कूलों के 2 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने ड्रम के साथ व्यायाम प्रदर्शन किया। बाद में विद्यालय कॉलेज स्तर के छात्र-छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। समारोह के दौरान पंचायतीराज मंत्री गोयल ने जिले में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कुल 38 लोगों संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में मंत्री ने शहीदों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उप मुख्य सचेतक मदन राठौड़, विधायक ज्ञानचंद पारख, नगर परिषद चेयरमैन महेंद्र बोहरा, एसपी दीपक भार्गव, जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका समेत जनप्रतिनिधि, स्वतंत्रता सेनानी विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां प्रदर्शित की गई।

“आपातकालके काले दिवस’ पुस्तक का किया विमोचन : समारोहके दौरान स्टेडियम में मंत्री गोयल, उपमुख्य सचेतक राठौड़, एडीएम चांदोलिया, एसपी भार्गव, विधायक पारख चेयरमैन बोहरा ने 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 “आपातकाल के काले दिवस’ विषय पर लिखित पुस्तक का विमोचन किया। विमोचन के बाद अतिथियों को पुस्तक भेंट की गई। इस मौके पर लोकतंत्र रक्षा मंच के प्रांतीय उपाध्यक्ष मेघराज बंब, पुस्तक के लेखक विजय नाहर एवं मंच के गौतमचंद यति, अरविंद गुप्ता, ज्ञानदास वैष्णव, चंद्रशेखर भायल विजयसिंह राजपुरोहित मौजूद थे।

इधर,सैनिकों की शौर्य गाथा के शिलालेख का हुआ लोकार्पण : स्वतंत्रतादिवस के अवसर पर नगर परिषद की ओर से शहीद उद्यान में सैनिकों की याद में तैयार किए गए शिलालेख का पंचायतीराज मंत्री गोयल विधायक ज्ञानचंद पारख ने लोकार्पण किया। इससे पूर्व चेयरमैन महेंद्र बोहरा ने नगर परिषद कार्यालय में ध्वजारोहण किया। इस दौरान अग्निशमन कार्मिकों ने चेयरमैन बोहरा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद चेयरमैन बोहरा ने नगर परिषद में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों अधिकारियों को सम्मानित किया।

यहांभी मनाया स्वतंत्रता दिवस : स्टेटबैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर की सभी शाखाओं ने मिलकर कलेक्ट्रेट शाखा में मुख्य प्रबंधक आरके बैरवा सहायक महाप्रबंधक विनोद कुमार शर्मा ने ध्वजारोहण किया। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय पाली में जोधपुर सहायक राज्य संगठन आयुक्त बाबूसिंह राजपुरोहित ने ध्वजारोहण किया। बजरंग बाडी जिला मुख्यालय पाली ट्रेनिंग सेंटर परिसर में ध्वजारोहण कर शहीदों को याद किया।

महावीरइंटरनेशनल : बागवेरादादावाड़ी स्थित शांतिनाथ जैन पाठशाला में श्रवण कोठारी रतन लसोड़ ने ध्वजारोहण किया। सचिव कल्याण देसरला ने बताया कि समारोह के बाद 600 स्कूली विद्यार्थियों को लड्डू वितरित किए गए। इस मौके पर छगनलाल सालेचा, जोन सचिव तेजपाल जैन, विजयराज बांठिया आदि मौजूद थे।

लाखोटियामित्र मंडल : लाखोटियामित्र मंडल की अोर से लाखोटिया गार्डन में ध्वजारोहण किया। इस मौके संस्था अध्यक्ष रमेश भाटिया, जहूर भाई, मांगीलाल प्रजापत आदि ने लाखोटिया परिसर को हरा भरा रखने और अधिक से अधिक पौधरोपण करने का संकल्प किया।

इनरव्हील क्लब : क्लबकी ओर से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जेल में 166 कैदियों को वंदेमातरम के घोष के साथ फल बिस्किट्स वितरित किए गए। क्लब सचिव मनीषा सारड़ा ने बताया कि इस मौके पर क्लब की अरुणा लोढ़ा, वंदना सिंघवी, मधु तलवार आदि मौज्ूद थी।

रोटरीक्लब : बापूनगरस्थित रोटरी भवन में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर क्लब के सदस्यों ने दृष्टि बाधित बच्चों के साथ ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान क्लब के सदस्य राजेंद्र समदड़िया के पुत्र अमित समदड़िया का आईएएस में चयन होने पर अभिनंदन किया गया।

सेंट्रलएकेडमी : सेंट्रलएकेडमी की पाली शाखा में 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्था की प्रवक्ता कुमुद गौड़ ने बताया कि समारोह के दौरान संस्था प्राचार्य डाॅ. चंद्रा गहलोत ने झंडारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। बच्चों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। इस मौके पर स्कूल स्टाफ समेत विद्यार्थी मौजूद थे।

सेंटपॉलस्कूल : स्कूलके प्रवक्ता किशोर तिवारी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में पुलिस उप अधीक्षक एवं ग्रामीण वृत्ताधिकारी नरेंद्रकुमार शर्मा ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। वहीं विशिष्ट अतिथि विजया बैंक के मैनेजर हरिराम सोनी एवं प्राचार्य फादर मार्टिन एंटो ने परेड का निरीक्षण किया। इस मौके पर श्रुति बलाई एवं प्रांजल धूत ने भाषण के माध्यम से स्वतंत्रता का महत्व समझाया। अंत में विद्यालय के प्राचार्य फादर मार्टिन एंटो ने सभी का आभार व्यक्त किया। इसी प्रकार आईजी पब्लिक स्कूल में निर्देशिका कमल चौधरी प्रधानाचार्य स्नेह भंडारी ने ध्वजारोहण किया। इसी तरह हाउसिंग बोर्ड अंबेडकर भवन के निकट स्थित तथागत प्राथमिक विद्यापीठ में समाज सेवी महेंद्र गोयल ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

गिरादड़ा|कस्बेके राआउमा विद्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर प्रधानाचार्य सोहनसिंह राजपुरोहित सरपंच दीपाराम विशेबा ने, ग्रामपंचायत मुख्यालय पर सरपंच दीपाराम, ग्राम सचिव दिलीप ओड ने, राआउमावि भांवरी में शाला प्रधान जोगेंद्र सिंह ने तथा रुपावास में जिला परिषद सदस्य श्रीदेवी पटेल ने ध्वजारोहण किया।

मंडली|हेमावासगांव स्थित राआउमा विद्यालय में सरपंच घेवरराम प्रधानाचार्य सरोज अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया।

पाली. अजमेरमें कुंपावत बंधुओं को सम्मानित करती सीएम।

पाली. समारोह में कर्राटे का प्रदर्शन करती महिला कांस्टेबल।

पाली. सेंट्रल एकेडमी में स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रस्तुति देते छात्र-छात्राएं।

पाली. स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण करते पंचायतीराज मंत्री।

पाली. बांगड़ स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित करते पंचायतीराज मंत्री सुरेंद्र गोयल अन्य।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें